logo-image

IPL 2020 के लिए बदल जाएगा पूरी दुनिया का क्रिकेट कैलेंडर! जानें क्यों और कैसे

पूरी दुनिया का छाया कोराना वायरस का कहर कम नहीं हो रहा है और न ही आईपीएल पर छंटे संकट के बाद ही छंट रहे हैं. भारत में तो लॉकडाउन इस महीने के अंत तक बढ़ने की पूरी संभावना है, किसी भी वक्त इस बात का ऐलान किया जा सकता है.

Updated on: 12 Apr 2020, 04:07 PM

New Delhi:

पूरी दुनिया का छाया कोराना वायरस (Corona Virus) का कहर कम नहीं हो रहा है और न ही आईपीएल (IPL 2020) पर छंटे संकट के बाद ही छंट रहे हैं. भारत में तो लॉकडाउन (LockDown) इस महीने के अंत तक बढ़ने की पूरी संभावना है, किसी भी वक्त इस बात का ऐलान किया जा सकता है. माना जा रहा है कि इसके बाद ही बीसीसीआई (BCCI) की ओर से आईपीएल (IPL 2020) को भी आगे तक टालने का ऐलान किया जाएगा, लेकिन आईपीएल होगा या नहीं इस पर अभी कुछ भी साफ नहीं है. 

यह भी पढ़ें : ब्रायन लारा ने 16 साल पहले आज ही के दिन रचा था इतिहास, आज तक कोई नहीं तोड़ पाया रिकार्ड

अगर आईपीएल अप्रैल में नहीं हुआ तो फिर कब होगा, क्योंकि यही वह वक्त होता है जब दुनिया के क्रिकेट कैलेंडर में समय खाली होता है और दुनियाभर के क्रिकेटर यहां आईपीएल खेलने आते हैं. अगर आईपीएल को जून जुलाई में कराना है, या फिर उसके भी बाद करना है तो पूरी दुनिया का क्रिकेट कैलेंडर बदलना पड़ेगा. यानी कुछ समय के लिए पूरी फ्यूचर टूर प्रोग्राम फिर से बनाना होगा. कुछ इसी तरह की राय भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन रखते हैं, लेकिन उन्होंने अपनी व्यक्तिगत राय रखी है. जो अपने नाम में बहुत कुछ समस्याओं का हल बता रही है.

यह भी पढ़ें : इयान चैपल ने सचिन तेंदुलकर की आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई शतकीय पारी को किया याद

पूर्व भारतीय कप्तान और अब प्रशासक मोहम्मद अजहरुद्दीन का मानना है कि सभी बोर्ड को बैठक करके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर को फिर से तैयार करना चाहिए, क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण वर्तमान कार्यक्रम के अनुसार खेल संभव नहीं हैं. हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) के अध्यक्ष मोहम्मद अजहरुद्दीन का इसके साथ ही मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) घरेलू और विदेशी खिलाड़ियों दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में बदलाव भी जरूरी है. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने पीटीआई से कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि वे दो साल के लिए एफटीपी को फिर से तैयार करेंगे, क्योंकि वर्तमान परिस्थितियों में बहुत अनिश्चितता बनी हुई है.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी पर शोएब अख्तर का बड़ा बयान, बोले- विश्व कप 2019 के बाद ही...

अजहर ने कहा कि मेरे कहने का मतलब है कि आप अच्छे दौर के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, लेकिन बुरे समय के लिए तैयार नहीं रह सकते. उन्होंने कहा, एक बार चीजें संभलने के बाद हमें अन्य सदस्य देशों के साथ बातचीत करनी चाहिए. अजहर ने कहा, अगर उन्हें आईपीएल के लिए जगह बनानी है तो पूरे कार्यक्रम को बदलने की जरूरत पड़ेगी. यह एक विकल्प है, या तो फिर वर्तमान कार्यक्रम पर ही बने रहो और जिस टूर्नामेंट का समय बीत गया, उसे भूल जाओ.

यह भी पढ़ें : सौरव गांगुली और एमएस धोनी कभी नहीं बन पाए विजडन के क्रिकेटर, अब रोहित शर्मा को किया नजरअंदाज

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्ीन ने कहा, लेकिन इसका मतलब सभी स्टेक होल्डर्स को बड़ा नुकसान होगा जो कि व्यावहारिक नहीं है. हैदराबाद क्रिकेट संघ को सनराइजर्स हैदराबाद के सात मैचों की मेजबानी करनी है. अजहर ने कहा, इसलिए मैं एफटीपी में पूरी तरह से परिवर्तन की उम्मीद कर रहा हूं ताकि हम उसमें आईपीएल को भी फिट कर सकें. मुझे लगता है कि सभी बोर्ड इस पर सहमत होंगे, क्योंकि हर कोई प्रभावित हो रहा है. निश्चित तौर पर बीसीसीआई सबसे अधिक प्रभावित होगा.

यह भी पढ़ें : आज तीन बजे से देखिए भारत बनाम पाकिस्तान बॉल आउट वाला पूरा मैच

आईपीएल इतना अधिक महत्वपूर्ण है कि जोस बटलर और पैट कमिंस जैसे विदेशी खिलाड़ियों ने भी साल के किसी भी समय में इस टूर्नामेंट में खेलने की इच्छा जताई है. अजहर ने कहा, कोई भी आईपीएल को न नहीं कहेगा. विदेशी खिलाड़ी भी नहीं. आईपीएल पर इतने अधिक लोगों की आजीविका निर्भर है. तीन विश्व कप में भारत की अगुवाई करने वाले अजहर को नहीं लगता कि आस्ट्रेलिया में अक्टूबर नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप पर प्रभाव पड़ेगा. उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि टी20 विश्व कप पर असर पड़ेगा. यह अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होगा और अगर तब तक चीजों में सुधार हो जाता है तो फिर टी20 विश्व कप होगा. अजहर ने कहा, यह पूरी तरह से मेरी निजी राय है, क्योंकि आप विश्व कप से छेड़छाड़ नहीं कर सकते. आईपीएल को आपको किसी अन्य समय में आयोजित करना होगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 Latest update : सौरव गांगुली इस दिन करेंगे आईपीएल को लेकर बड़ा ऐलान

आपको बता दें कि भारत में इस महीने के आखिर तक लॉकडाउन बढ़ने की संभावना है, ऐसे में आईपीएल का अनिश्चितकाल तक स्थगित होना निश्चित है. पहले यह टूर्नामेंट 29 मार्च से 24 मई के बीच खेला जाना था. लेकिन अभी तो आईपीएल को 15 अप्रेल तक के लिए स्थगित किया गया है, लेकिन आने वाले एक से दो दिन में इसे लंबे समय के लिए टाल दिया जाएगा, ऐसी संभावना जताई जा रही है.

(input PTI)