logo-image

IPL में क्रिस गेल के नाम है ऐसा महारिकॉर्ड, जिसके सामने फीके पड़ जाते हैं विराट-रोहित के रिकॉर्ड्स

Chris Gayle Record : कैरेबियाई दिग्गज क्रिस गेल के नाम आईपीएल में वैसे तो कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं. मगर, एक रिकॉर्ड ऐसा भी है, जिसके सामने विराट और रोहित जैसे दिग्गजों के आंकड़े भी कम लगने लगते हैं...

Updated on: 15 Jan 2024, 06:31 PM

नई दिल्ली:

Chris Gayle Record : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की तैयारियां तेजी से आगे बढ़ रही हैं. इस बीच कोई टीम अपने कप्तान बदल रही है, तो कोई फ्रेंचाइजी कोचिंग स्टाफ में जरूरी बदलाव कर रही है. ऐसे में क्रिकेट के गलियारों में अपकमिंग IPL 2024 की धूम है. तो आइए इस बीच हम आपको कैरेबियाई दिग्गज क्रिस गेल के एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिसके सामने विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे दिग्गजों के भी रिकॉर्ड फीके नजर आते हैं...

क्रिस गेल के नाम है 175 रन की पारी

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल को इंडियन प्रीमियर लीग में काफी पसंद किया जाता है. उनके बल्ले से निकलने वाले गगनचुंबी छक्के फैंस का फुल एंटरटेनमेंट करते हैं. उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए 175 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. अपनी इस पारी में गेल ने 66 गेंदों का सामना किया था और 13 चौके और 17 छक्के लगाए थे. ये आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा निजी स्कोर है. जी हां, गेल के बाद आज तक कोई उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया था और ये 14 सालों से अटूट है. 

उस मैच की बात करें, गेल की 175 रनों की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत RCB ने 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए थे. जवाब में पुणे की टीम 9 विकेट गंवाकर 133 रन पर ही सिमट गई थी और बोल्ड आर्मी ने 130 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी.

ये भी पढ़ें : IPL 2024 Captains Salary : कौन है सबसे महंगा कप्तान? यहां जान लें सभी 10 कप्तानों की सैलरी

गेल हैं IPL के सिक्सर किंग

इंडियन प्रीमियर लीग में क्रिस गेल के नाम सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. आज तक खेले गए 142 आईपीएल मैचों में गेल ने 148.96 की स्ट्राइक रेट और 39.72 के औसत से 4965 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 357 छक्के लगाए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम है, जिन्होंने 257 छक्के लगाए हैं. दोनों के बीच सीधे-सीधे 100 सिक्स का अंतर है, जो इस बात की गवाही दे रहे हैं कि गेल के आस-पास भी कोई नहीं है.

ये भी पढ़ें : Chennai Super Kings : चेन्नई ने कब-कब खेला फाइनल, कब जीती ट्रॉफी, एक ही जगह जानें सब कुछ