logo-image

BCCI ने जीती आईपीएल टीम डेक्कन चार्जर्स से कानूनी जंग, नहीं देने होंगे 4800 करोड़ रुपये 

बीसीसीआई और आईपीएल की एक टीम रही डेक्कन चार्जर्स के बीच जो विवाद चल रहा था. इस मामले में कोर्ट ने बीसीसीआई के पक्ष में फैसला सुनाया है. बीसीसीआई ने जुलाई 2020 में उस फैसले को चुनौती दी थी, जिसमें बीसीसीआई को 4800 करोड़ रुपये भुगतान करने को कहा गया था.

Updated on: 16 Jun 2021, 01:01 PM

highlights

  • आईपीएल 2008 की विजेता रही थी डेक्कन चार्जर्स की टीम
  • बीसीसीआई ने डेक्कन चार्जर्स की टीम को कर दिया था बाहर
  • इससे पहले बीसीसीआई को भुगतान करने के लिए कहा गया था

नई दिल्ली :

बीसीसीआई और आईपीएल की एक टीम रही डेक्कन चार्जर्स के बीच जो विवाद चल रहा था. इस मामले में कोर्ट ने बीसीसीआई के पक्ष में फैसला सुनाया है. बीसीसीआई ने जुलाई 2020 में उस फैसले को चुनौती दी थी, जिसमें बीसीसीआई को 4800 करोड़ रुपये भुगतान करने को कहा गया था. यह मामला साल 2012 में डेक्कन  चार्जर्स होल्डिंग लिमिटेड के साथ फ्रेंचाइजी समझौते को समाप्त करने को लेकर था. इस मामले को हैदराबाद की टीम ने बांम्बे हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. कोर्ट ने उस वक्त सेनानिवृत्त न्यायमूर्ति सीके ठक्कर को मध्यस्थ नियुक्त किया था. जिन्होंने करीब एक साल पहले आईपीएल टीम को 4800 करोड़ रुपये चुकाने का आदेश दिया था. इस फैसले के बाद बीसीसीआई ने इस मामले को चुनौती दी थी. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : भारतीय महिला टीम का मुकाबला इंग्लैंड से, पहला मैच आज से 

दरअसल बीसीसीआई ने साल 2012 में कर्ज में डूटी आईपीएल टीम डेक्कन चार्जर्स का कॉन्ट्रेक्ट खत्म कर दिया था. इस टीम का मालिकाना हक डेक्कन क्रॉनिकल्स होल्डिंग के पास था. उस वक्त टीम के मालिकों की ओर से इस मामले को चुनौती दी गई थी. डेक्कन चार्जर्स को बाहर करने के बाद  बीसीसीआई ने हैदराबाद की एक नई टीम सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल में शामिल किया था. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का मालिकाना हक सन टीवी के पास है, जिसका मालिकाना हक कलानिधि मारन के पास है. 

यह भी पढ़ें : WTC Final : चेतेश्वर पुजारा बोले, टीम इंडिया के लिए ये बात नुकसानदायक

आपको बता दें कि डेक्कन चार्जर्स की टीम ने एक बार आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया था. आईपीएल साल 2008 से शुरू हुआ था, तब पहला आईपीएल राजस्थान रॉयल्स ने जीता था, टीम के कप्तान शेन वार्न थे. इसके बाद आईपीएल 2009 का खिताब डेक्कन चार्जर्स ने जीता था, तब इस टीम के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट हुआ करते थे. बड़ी बात ये भी है कि तब इस टीम के साथ रोहित शर्मा भी खेला करते थे. जब डेक्कन चार्जर्स की टीम बाहर हो गई तो रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस ने अपने साथ कर लिया और रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस अब तक चार बार आईपीएल की ट्रॉफी जीत चुकी है.