BCCI का बड़ा ऐलान, अब खिलाड़ी होंगे मालामाल, इतनी बढ़ी सैलरी

BCCI भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेटरों के लिए एक खास प्लान ला रही है. अब ये खिलाड़ी एक डोमेस्टिक सीजन में करोड़ों रुपयों की कमाई कर सकते हैं.

author-image
Roshni Singh
एडिट
New Update
Indian Domestic Player Salary

Indian Domestic Cricket Salary ( Photo Credit : Social Media)

BCCI to Increase Domestic Players salary : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने घरेलू क्रिकेटरों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. बीसीसीआई आईपीएल में न खेलने वाले खिलाड़ियों को लेकर खास तरह के प्लान पर विचार कर रही है. दरअसल जल्द ही घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाई जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रणजी ट्रॉफी के एक सीजन में 10 मैच खेलने वाला खिलाड़ी 75 लाख से 1 करोड़ रुपये तक की कमाई कर सकता है. अभी तक कोई अनुभवी डोमेस्टिक क्रिकेटर एक रणजी सीजन में तकरीबन 25 लाख रुपये तक कमा पाता था.

BCCI जल्द लेने जा रहा बड़ा फैसला

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अजित अगरकर की सिलेक्शन कमेटी को इसको लागू करने के बारे में सुझाव देने का काम सौंपा गया है. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि BCCI का मानना है कि घरेलू क्रिकेटरों की फीस कम से कम दोगुनी होनी चाहिए. बोर्ड रणजी ट्रॉफी के 10 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 75 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक सालाना सैलरी दे सकता है.

यह भी पढ़ें: VIDEO : वेस्टइंडीज टीम का नेपाल में स्वागत देख चौंक जाएंगे आप, खुद लोडर पर चढ़ाया सामान, फिर इस बस...

अभी कितनी है घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी? 

बता दें कि भारतीय घरेलू क्रिकेट में अनुभव के आधार पर सैलरी दी जाती है. BCCI 40 से ज्यादा रणजी खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रतिदिन 60,000 रुपये, 21 से 40 मैच खेलने वालों को 50,000 रुपये और 20 मैचों में खेलने वालों को 40,000 रुपये देती है. वहीं एक सीनियर क्रिकेटर की टीम फाइनल में पहुंचती है तो उसे 25 लाख रुपये मिलती है. जबकि टीम के अन्य खिलाड़ी 17 लाख रुपये से 22 लाख रुपये के बीच कमाते हैं.

रेड बॉल क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहता है BCCI

BCCI पिछले कुछ समय से रेड बॉल क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के प्लान पर विचार कर रही है. BCCI ने हाल ही में रेड बॉल क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए टेस्ट क्रिकेट में इंसेटिव स्कीम शुरू की है. इसके तहत साल में 75% से ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की मैच फीस 300% तक बढ़ जाएगी. वहीं, BCCI ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए भी कहा था. 

Domestic Players may earn upto INR 1 Crore Indian Domestic Player Salary Domestic Players salary Indian Domestic Cricket Salary cricket hindi news sports hindi news bcci BCCI to Increase Domestic Players salary