logo-image

ये हैं IPL में बल्लेबाजों के बॉस, भारत के प्लेयर्स का है जलवा, जानें कोहली, धोनी का नंबर

IPL 2023 Stats : आईपीएल 2023 के लिए सभी फैंस इंतजार कर रहे हैं. सभी टीमें अपनी प्लानिंग का काम करना शुरू कर चुकी हैं.

Updated on: 15 Jan 2023, 07:45 PM

highlights

  • आईपीएल 2023 के लिए तैयारियां शुरू
  • अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू हो सकती है ये लीग
  • कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन

नई दिल्ली:

IPL 2023 Stats : आईपीएल 2023 के लिए सभी फैंस इंतजार कर रहे हैं. सभी टीमें अपनी प्लानिंग का काम करना शुरू कर चुकी हैं. वहीं बोर्ड भी आईपीएल के इस बड़े आयोजन के लिए तैयार है. आईपीएल की जब भी बात होती है तो बल्लेबाजों का जिक्र हमेशा से होता है. फैंस को चौके और छक्के देखने में भी मजा आता है. ऐसे में गेंदबाज कहीं ना कहीं पीछे रह जाते हैं. आज हम बल्लेबाजों के उन आंकड़ों के बारे में बताएंगे जो आईपीएल में अभी तक बॉस बने हुए हैं. बड़े-बड़े खिलाड़ियों ने अपने बल्ले की मदद से महान खिलाड़ियों को भी पीछे कर दिया है.

आईपीएल के आंकड़े हैं दिलचस्प

आईपीएल में अभी तक सबसे ज्यादा रन किसके हैं, सबसे ज्यादा चौके और छक्के किस खिलाड़ी ने मारे हैं और हाईएस्ट स्कोर और अभी तक का क्या रहा है. साथ में स्ट्राइक रेट बनाने में किस बल्लेबाज ने बाजी मारी है आपको बताते हैं. बल्लेबाजी का जब भी जिक्र होता है तो स्ट्राइक रेट टी20 फॉर्मेट में सबसे बड़ा माना जाता है.

कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन

सबसे पहले बात करते हैं सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज कौन है. तो इसमें भारत के विराट कोहली ने बाजी मारी है. कोहली के नाम 6624 रन हैं, जो उन्हें महान खिलाड़ी बनाते हैं. कोहली ने यह 223 मैचों में रन बनाए हैं. जिसके लिए उन्होंने 215 इनिंग्स ली हैं. 32 बार नॉट आउट रहे हैं. अगर स्ट्राइक रेट की बात करें तो 129 का रहा है.

चौको में धवन तो छक्कों में गेल आगे

इसके बाद बात आती है चौकों की. इस लिस्ट में शिखर धवन सबसे ऊपर हैं. शिखर की बल्ले से 701 चौके लगे हैं. वही छक्कों की बात करें तो गेल ने बाजी मारी है. इस गेल ने अभी तक अपने आईपीएल करियर में 357 छक्के मारे हैं. जो कि अभी तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

सबसे बड़े स्कोर में गेल, स्ट्राइक रेट में रसल आगे

सबसे बड़े स्कोर की बात करें तो इसमें भी गेल सबसे आगे हैं. गेल ने 175 रन की पारी खेली है. इस पारी को अभी तक कोई भी बल्लेबाज पीछे नहीं कर सका है. आखिर में बात करते हैं इस स्ट्राइक रेट की. क्योंकि बिना स्ट्राइक रेट के कोई भी बड़ा बल्लेबाज बड़ा नहीं माना जाता है. इसमें बाजी मारी है आंद्रे रसेल ने. कोलकाता के इस खिलाड़ी ने 177.8 के स्ट्राइक रेट का आंकड़ा सभी के सामने रख दिया है. अ