logo-image

IPL के बीच भारत VS ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज की तारीखों का ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

IND vs AUS Schedule : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के खत्म होने के बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है. इसका पूरा शेड्यूल जारी हो गया है...

Updated on: 26 Mar 2024, 03:57 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS Schedule : इस वक्त भारत में आईपीएल की धूम है. टूर्नामेंट में एक से बढ़कर एक रोमांचक मैच खेले जा रहे हैं. लेकिन, इसी बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर सीरीज की तारीखों का ऐलान कर दिया है. भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 22 नवंबर से शुरू होगा और 7 जनवरी तक चलेगा. इतना ही नहीं दोनों टीमों के बीच एक डे-नाइट टेस्ट भी खेला जाएगा, जिसका आयोजन एडिलेड ओवल में होगा.

ऑस्ट्रेलिया ने किया पोस्ट

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपना एक साल का पूरा क्रिकेट कार्यक्रम जारी कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ सीरीज खेलने वाली है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस बार 5 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज खेली जाएगी, जिसका शेड्यूल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी कर दिया है. IND vs AUS के बीच पहला मुकाबला 22 नवंबर से पर्थ स्टेडियम में खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट 6 से 10 दिसंबर तक एडिलेड ओवल में होगा, ये टेस्ट डे-नाइट होगा. वहीं, तीसरा टेस्ट मैच 14-18 दिसंबर में गाबा में खेला जाएगा. चौथा टेस्ट एमसीजी मेलबर्न में 26-30 दिसंबर को होगा. 5वां टेस्ट 3-7 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा. 

ये भी पढ़ें : 'किसी का कचरा, किसी का खजाना...', Yash Dayal पर मुरली कार्तिक का बयान, RCB ने किया पलटवार

आंकड़ों में किसका पलड़ा भारी?

भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैचों के आंकड़ों पर गौर करें, तो दोनों टीमों के बीच 107 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें 32 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, तो वहीं 45 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत दर्ज की है. ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत ने कुल 9 मैच जीते हैं. टीम इंडिया का प्रदर्शन इन आंकड़ों से बेहतर हो चुका है. जी हां, टीम इंडिया ने पिछली 4 बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में तिरंगा लहराया है, जिसमें 2 सीरीज घर पर और 2 कंगारुओं के घर पर जीती.

भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का पूरा शेड्यूल : 

पहला टेस्ट- 22 से 26 नवंबर, पर्थ 

दूसरा टेस्ट- 6 से 10 दिसंबर, एडिलेड

तीसरा टेस्ट- 14 से 18 दिसंबर, ब्रिसबेन; गाबा

चौथा टेस्ट- 26 से 30 दिसंबर, मेलबर्न

पांचवां टेस्ट- 3 से 7 जनवरी, सिडनी