logo-image

शतक को लेकर Rajasthan Royals का गजब कनेक्शन, आप भी जानें यह संयोग

आईपीएल (IPL) के पिछले 6 शतकों पर ध्यान दें तो इनका राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम के साथ एक अलग कनेक्शन भी है.

Updated on: 02 Apr 2022, 10:14 PM

मुंबई:

IPL 2022 : IPL के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की जीत का सिलसिला लगातार जारी है. अपने दूसरे मैच में राजस्थान ने मुंबई इंडियंस को हराकर प्लेऑफ (Playoff) में जगह बनाने के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है. राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (Jos buttler) ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 68 गेंद में 100 रन की पारी खेलकर आईपीएल 2022 (IPL 2022) का पहला सैकड़ा जड़ा. यह आईपीएल इतिहास का 67वां और राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी द्वारा जड़ा दसवां शतक है. बटलर ने महज 66 गेंद में अपना शतक पूरा कर लिया जिसमें 11 चौके और पांच छक्के शामिल थे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022: राजस्थान की लगातार दूसरी जीत, बटलर पड़े मुंबई पर भारी

आईपीएल (IPL) के पिछले 6 शतकों पर ध्यान दें तो इनका राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम के साथ एक अलग कनेक्शन भी है. इन 6 शतकों में से 4 शतक राजस्थान के खिलाड़ियों ने लगाए हैं जबकि 2 शतक विरोधी टीम ने राजस्थान के खिलाफ लगाए हैं. यह महज संयोग है कि सभी शतक कहीं न कहीं राजस्थान रॉयल्स से जुड़े हुए हैं. 

बेन स्टोक्स ने खेली थी नाबाद शतक की पारी

इस सिलसिले की शुरुआत साल 2020 में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई के बीच अबुधाबी में खेले गए मुकाबले में हुई थी. बेन स्टोक्स ने मुंबई के खिलाफ 60 गेंद में 107 रन की नाबाद पारी खेली थी. यह आईपीएल 2020 में किसी भी खिलाड़ी द्वारा जड़ा आखिरी शतक था. 

पिछले IPL में सभी शतक राजस्थान से

IPL 2021 में कुल चार शतक खिलाड़ियों ने जड़े थे. जिसमें हर शतक का राजस्थान की टीम से कनेक्शन रहा था. पिछले सीजन का पहला शतक भी राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने लगाया था. संजू ने पंजाब किंग्स के (PBKS) खिलाफ 63 गेंद में 119 रन की पारी खेली थी. इसके बाद देवदत्त पडिक्कल ने आरसीबी (RCB) की ओर से राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 52 गेंद में नाबाद 101 रन की बनाए. इस सीजन में पडिक्कल राजस्थान रॉयल्स की टीम के सदस्य हैं.  

लगातार दूसरी बार राजस्थान के नाम रहा IPL 2022 का पहला शतक

राजस्थान रॉयल्स की ओर से जोस बटलर ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दिल्ली में 64 गेंद में 124 रन की पारी खेली. इससे पहले चेन्नई के सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने राजस्थान के खिलाफ अबुधाबी में 60 गेंद में नाबाद 101 रन की पारी खेली थी. सीजन का पहला शतक लगातार दूसरे सीजन राजस्थान के ही खिलाड़ी के नाम दर्ज हो गया.