News Nation Logo
Banner

यूपी की आदित्या ने ऐसा काम किया जो अबतक कोई भारतीय नहीं कर सका, सीएम योगी ने की तारीफ

यूपी के गोरखपुर की रहने वाली आदित्या यादव ने खेल जगत में ऐसा कमाल किया है, जो आज तक कोई भारतीय नहीं कर सका है। 

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 06 May 2022, 03:22:06 PM
aditya yadav

ipl 2022 (Photo Credit: google search)

दिल्ली:  

यूपी की आदित्या यादव ने ऐसा कमाल किया जो आज तक कोई भारतीय नहीं कर पाया। यहां तक की उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी उनकी जमकर तारीफ की है। कमाल की बात आदित्या, योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर की ही रहने वाली भी हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर आदित्या यादव कौन हैं और किस तरह का कमाल किया है तो चलिए आपको बताते हैं। इस समय ब्राजीत के कैक्सियास डो सुल में डेफलिंपिक चल रहे हैं। इसमें यूपी के गोरखपुर की बेटी आदित्या यादव भी प्रतिभाग कर रही हैं। आदित्या यादव बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। उन्होंने मिक्स स्पर्धा में अपनी जोड़ीदार जर्लिन के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया। गुरुवार को सुबह तीन बजे खेले गए फाइनल मुकाबले में आदित्या और जर्लिन की जोड़ी ने 21-15 अंकों से जापान के डबल्स खिलाड़ियों को पराजित कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली आदित्या पहली भारतीय हैं। भारत अभी तक डेफलिंपिक में टीम स्पर्धा में कोई पदक नहीं जीत सका था। 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 : 'अपनी टीम' को हराने के लिए उतरेंगे हार्दिक पांड्या

बता दें कि एक मई से शुरू हुई प्रतियोगिता के मिक्स्ड डबल्स में आदित्या यादव और रोहित भाकर की जोड़ी ने फ्रांस को  21-15, 17-21, 21-16 से हराकर शानदार शुरुआत की। इसके बाद प्री क्वार्टर फाइनल में 3 मई को ब्राजील के खिलाफ आदित्या को खेलने का मौका नहीं मिला था। उसमें भारत ने 5-0 से ब्राजील को शिकस्त दी थी। क्वार्टर फाइनल में तुर्की के खिलाफ भारत ने पहले ही तीन-एक से मुकाबला जीत लिया, जिसके कारण पांचवां मैच जो आदित्या को खेलना था, उस मैच की जरूरत ही नहीं पड़ी। सेमीफाइनल की डबल्स स्पर्धा में आदित्या ने चीनी ताइपे की टीम को हरा कर फाइनल में जगह पक्की की थी। 

सीएम योगी ने दी बधाई, ट्वीटर पर लिखी ये बातः अपने ट्वीटर हेंडल से सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदित्या को बधाई दी। लिखा- ‘ब्राजील #Deaflympics2021 की बैडमिंटन स्पर्धा में भारतीय टीम को स्वर्ण पदक प्राप्त होने पर हार्दिक बधाई और ढेरों शुभकामनाएं! इसमें गोरखपुर की बेटी आदित्या यादव ने जो अद्वितीय प्रदर्शन किया है, वह असंख्य खिलाड़ियों व बच्चों के लिए एक बेमिसाल प्रेरणा है। हमें आप पर गर्व है!’

इन लोगों ने दी बधाईः आदित्या की उपलब्धि पर राज्य सभा सांसद और पूर्व वित्तराज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ल, डीएम विजय किरन आनंद, उत्तर प्रदेश हॉकी संघ के उपाध्यक्ष धीरज सिंह हरीश, अंतरराष्ट्रीय पहलवान दिनेश सिंह, जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष अरूणेश शाही, क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी आले हैदर आदि लोगों ने बधाई दी है।

First Published : 06 May 2022, 02:43:36 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.