News Nation Logo
Breaking
Banner

IPL 2022 के लिए 8 टीमों ने इन खिलाड़ियों का रिटेंशन किया पक्का! देखिए पूरी सूची

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह कहा गया है कि मेगा नीलामी दिसंबर के अंत और जनवरी की शुरुआत में होने की संभावना है, लेकिन बीसीसीआई ने अभी तक इस पर कुछ भी बयान नहीं दिया है. इस बीच महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को उनकी स

Sports Desk | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 30 Nov 2021, 03:11:56 PM
IPL

IPL (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • केकेआर इयोन मोर्गन को आईपीएल 2022 के लिए रिटेन नहीं करेंगे
  • आईपीएल 2022 की तैयारी चल रही है
  • एक फ्रेंचाइज़ी अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है

नई दिल्ली:  

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2021 संस्करण का समापन एक महीने पहले ही हुआ है, जबकि अब अगले सीज़न की तैयारी चल रही है. सभी आठ मौजूदा फ्रेंचाइजी को 30 नवंबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची सौंपने को कहा गया है. सभी फ्रेंचाइजी के अधिकारी और मालिक सूची को अंतिम रूप देने में व्यस्त हैं. अगले सीज़न से पहले एक मेगा नीलामी होगी. इसके लिए एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. विशेष रूप से एक फ्रेंचाइज़ी अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, जिनमें से केवल दो ही विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. चूंकि अधिकांश टीमें टी20 के दिग्गजों खिलाड़ियों से भरी हुई हैं, इसलिए रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए कुछ विचार-मंथन की आवश्यकता होगी. केकेआर ने इयोन मोर्गन को सूचित किया है कि वे उन्हें आईपीएल 2022 के लिए रिटेन नहीं करेंगे.  

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Retention Update : अभी जारी नहीं होगी रिटेंशन लिस्‍ट, टीमों को मिला और वक्‍त!

आईपीएल नीलामी प्रशंसकों के लिए खुशखबरी

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह कहा गया है कि मेगा नीलामी दिसंबर के अंत और जनवरी की शुरुआत में होने की संभावना है, लेकिन बीसीसीआई ने अभी तक इस पर कुछ भी बयान नहीं दिया है. इस बीच महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को उनकी संबंधित फ्रेंचाइजी ने रिटेन करने का फैसला लगभग तय कर दिया है. 

राजस्थान रॉयल्स की संभावित रिटेंशन लिस्ट

जब वर्ष 2008 में आईपीएल का उद्घाटन हुआ तो ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम राजस्थान रॉयल्स थी. हालांकि, तब से टीम ज्यादा कुछ नहीं कर पाई है. यह देखना दिलचस्प होगा कि उनकी रिटेंशन लिस्ट क्या होगी. हालांकि माना जा रहा है कि जोस बटलर, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स और यशस्वी जयसवाल की रिटेंशन पक्की है. 

पंजाब किंग्स के संभावित रिटेंशन

पंजाब किंग्स वास्तव में अब तक की सबसे टॉप आईपीएल टीमों में से एक नहीं रही है. कई सीज़न ऐसे रहे हैं जहां उन्होंने अपने प्रशंसकों को नाखुश किया है. फिर भी, टीम आईपीएल 2022 में अपनी किस्मत बदलना चाहेगी. उनका पहला काम एक मजबूत टीम बनाना होगा.
रिटेंशन की बात करें तो इनमें केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शामी और निकोलस पूरन जैसे खिलाड़ियों की टीम में जगह पक्की है. 
 
दिल्ली कैपिटल्स की संभावित रिटेंशन

दिल्ली कैपिटल्स ने 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स से अपना नाम बदलने के बाद, तब से एक सफल फ्रेंचाइजी बन गई है. हालांकि, टीम ने अभी तक 14 सीजन में एक भी ट्रॉफी नहीं जीती है. इस टीम के लिए इस ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, कासिगो रबादा और शिखर धवन को रिटेन कर सकती है. 
 
चेन्नई सुपर किंग्स संभावित रिटेंशन

चेन्नई सुपर किंग्स यकीनन आईपीएल इतिहास की सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाली टीम है. वास्तव में, वे डिफेंडिंग चैंपियन भी हैं. यह देखना भी दिलचस्प होगा कि उनकी रिटेंशन लिस्ट कैसी दिखती है. हालांकि माना जा रहा है कि एमएस धोनी, रविंद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डू प्लेसिस को रिटेन किया जाना पक्का है.  

कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित रिटेंशन

आईपीएल 2021 वास्तव में केकेआर के लिए सुपरनोवा सीजन था. दो साल के अंतराल के बाद फ्रैंचाइज़ी ने आखिरकार प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई कर लिया और अंततः एमएसडी के सीएसके के बाद दूसरे स्थान पर आ गई. इस बार इस टीम में आंद्रे रसेल, शुभमन गिल, वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन जैसे खिलाड़ियों को फिर से खेलना तय है. 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित रिटेंशन

पिछले दो संस्करणों में प्लेऑफ में जगह बनाने के बाद आरसीबी आईपीएल 2022 में निश्चित रूप से खिताब हासिल करना चाहेगी. सूचना है कि विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, यजुवेंद्र चहल और हर्षल पटेल को रिटेन करने जा रही है.

मुंबई इंडियंस की संभावित रिटेंशन

कई टी20 दिग्गजों के साथ पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस को रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची को अंतिम रूप देने में मुश्किल होगी. इस बार मुंबई इंडियंस की टीम में रोहित शर्मा, किरोन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह और सूर्य कुमार यादव का रिटेन किया जाना पक्का है.

क्या है नियम

आईपीएल 2022 में नियमों की बात करें तो रिटेन किए गए खिलाड़ियों का वेतन फ्रैंचाइज़ी द्वारा किए गए रिटेंशन की संख्या से निर्धारित किया जाएगा. उदाहरण के लिए, यदि कोई आईपीएल फ्रेंचाइजी आईपीएल नीलामी से पहले अधिकतम 4 खिलाड़ियों को बनाए रखने का फैसला करती है, तो 4 खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध कुल धन 42 करोड़ रुपये होगा. पहले रिटेन किए गए खिलाड़ी को 16 करोड़ रुपये, दूसरे को 12 करोड़ रुपये, तीसरे को 8 करोड़ रुपये और चौथे खिलाड़ी को 6 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा. यदि कोई फ्रैंचाइज़ी 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला करती है, तो कुल धन 33 करोड़ रुपये का होगा. पहले, दूसरे और तीसरे रिटेन किए गए खिलाड़ी को क्रमशः 15, 11 और 7 करोड़ रुपये मिलेंगे. यदि कोई फ्रैंचाइज़ी दो रिटेन्शन करती है, तो दोनों खिलाड़ियों को क्रमशः भारतीय रुपये के अनुसार 14 और 10 करोड़ का भुगतान किया जाएगा. अंत में, एक खिलाड़ी को 14 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी यदि वह अपनी टीम से एकमात्र रिटेंशन है.

First Published : 30 Nov 2021, 03:11:56 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.