logo-image

World Cup: क्या भारत बनेगा विश्व विजेता? 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के आंकड़े देते हैं ये संकेत   

World Cup: 2003 के कुछ के रोचक आंकड़ों पर नजर डालते हैं. ये बताते हैं कि टीम इंडिया इस बार कप जीत सकती है

Updated on: 19 Nov 2023, 01:03 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रोमांचक मुकाबला होने वाला है. एक ओर टीम इंडिया का हर खिलाड़ी फॉर्म में है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पहले दो मैच हारने के बाद शानदार कमबैक किया है. वह टीम के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है. आपको बता दें कि 2003 के विश्व कप फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला देखने को मिला था. इसके बाद आज दोनों टीमें आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में आमने-सामने हैं. अब हम उसी मैच 2003 के कुछ रोचक आंकड़ों पर नजर डालते हैं. ये बताते हैं कि टीम इंडिया इस बार कप जीत सकती है.

ये भी पढ़ें: World Cup 2023: मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन के पीछे की कहानी, कोच बोले- लॉकडाउन की मेहनत आज रंग ला रही 

टीम इंडिया बेहतरीन फॉर्म में 

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया शुरुआत से ही शानदार फॉर्म में रही है. ये न केवल अजय रही, बल्कि उसके सभी खिलाड़ियों ने अपना शत प्रतिशत प्रदर्शन किया है. टीम ने हर वर्ग में अच्छा परफॉर्म किया है. चाहे ओपनर हो, मिडिल ऑर्डर, तेज गेंदबाज और स्पनर्स हों. भारतीय टीम के इस प्रदर्शन ने कई विशेषज्ञों को हैरान किया है. 

सटीक बल्लेबाजी और गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने स्किल के साथ सटीक बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए जानी जाती है. उसने इस विश्व कप में ऐसा कर दिखाया है. सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम के साथ मुकाबले में उसने इतनी कसी हुई बॉलिंग की कि कोई बड़ा स्कोर नहीं खड़ा हो पाया. इसके बाद ब​ल्लेबाजों के लिए जीत पाना आसान हो गया. हालांकि उसे टूर्नामेंट के दो मैंच में हार का सामना करना पड़ा. 

2003 में ऑस्ट्रेलिया का शानदार फॉर्म

आपको बता दें कि 2003 के विश्व कप में दोनों टीमें आपस में भिड़ी थीं. इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था. इसमें टीम इंडिया का प्रदर्शन भी बेहतर रहा.  इस लिहाज से देखा जाए तो दोनों टीमों में काफी समानता है. 

लीग मैच और फाइनल में समानता?

2003 के विश्व कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को एकतरफा हराया था. इसके साथ ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप के सभी मैचों में जीत हासिल की थी. इस लिहाज से देखा जाए तो टूर्नामेंट  में टीम इंडिया की जीत हो सकती है. 

2003 के विश्व कप में हर मैच जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया था. इस गणित को देखा जाए ऐसा ही हाल इस समय भारत का भी है. बस इस बार जीत रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के नाम हो सकती है. 

इस तरह देखें तो 1975 में हुए वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की टीम फाइनल से पहले एक मैच भी नहीं हारी थी. उसने भी टूर्नामेंट जीता था. एक ओर देखा जाए तो 2003 के मैच में विजेता टीम के कप्तान के नाम का पहला अक्षर आर (रिकी पोंटिंग) से था. वहीं इस बार भारतीय टीम के कप्तान के साथ भी ऐसा है. इतने संयोग से ऐसा प्रतीत होता है कि भारत विश्वकप जीत सकता है.