logo-image

23 सालों बाद World Cup को मिला उसका नया चैंपियन, इंग्लैंड को करना पड़ा 44 साल का इंतजार

ग्लैंड विश्व कप में जीत दर्ज करने वाली छठी टीम बन गई है. इससे पहले 5 टीमें (वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका) भी विश्व विजेता रह चुके हैं

Updated on: 15 Jul 2019, 08:26 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड ने रविवार को लॉडर्स मैदान पर खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में मात दे आईसीसी विश्व कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया है. इंग्लैंड को इस विश्व को जीतने के लिए 44 साल का इंतजार करना पड़ा. वहीं 23 सालों बाद ऐसा मौका आया जब वर्ल्ड कप को उसका नया चैंपियन मिला. इंग्लैंड विश्व कप में जीत दर्ज करने वाली छठी टीम बन गई है. इससे पहले 5 टीमें (वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका) भी विश्व विजेता रह चुके हैं. वर्ल्ड कप 1975 से शुरू हुआ था. तब से लेकर अब तक इंगलैंड चार बार फाइनल में पहुंची है. लेकिन जीत आखिरकार उसे 2019 के विश्व कप में मिली और इस तरह 23 साल बाद एक नई टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019 : सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे मिशेल स्टार्क

बता दें रविवार को लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के सामने 242 रनों की चुनौती रखी थी, लेकिन इंग्लैंड 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और मैच सुपर ओवर में गया, जहां इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 16 रनों की चुनौती रखी. सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा और इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्रीज मारने के कारण विजेता घोषित किया गया. इंग्लैंड के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा रन बेन स्टोक्स ने बनाए. उन्होंने 98 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए. जोस बटलर ने 59 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: World Cup: कुल 12 बार खेला जा चुका है विश्व कप, जानें किस मैच में कौनसी टीम रही विजेता

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली कीवी टीम के लिए हेनरी निकोलस ने अर्धशतक जमाया जिसकी बदौलत कीवी टीम 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 241 रन बना सकी. निकोलस ने 77 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 55 रनों की पारी खेली. टॉम लाथम ने 47 और कप्तान केन विलियम्सन ने 30 रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और लियाम प्लकंट ने तीन-तीन विकेट लिए.

(इनपुट- IANS)