logo-image

World cup 2023 : अफगानिस्तान ने बढ़ाई न्यूजीलैंड की मुश्किल, प्वॉइंट्स टेबल में PAK को छोड़ा पीछे

Afghanistan Semi Final Scenario : अफगानिस्तान की जीत ने बढ़ाई न्यूजीलैंड की मुश्किल, प्वॉइंट्स टेबल में PAK को छोड़ा पीछे

Updated on: 03 Nov 2023, 08:42 PM

highlights

  • टीम इंडिया सेमीफाइनल में बना चुकी है जगह
  • अंक तालिका में 5वें नंबर पर पहुंची अफगानिस्तान 
  • न्यूजीलैंड को हर हाल में जीतने होंगे दोनों मैच

नई दिल्ली:

Afghanistan Semi Final Scenario : वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरी जीत दर्ज कर ली है. लखनऊ के ईकाना स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान ने नीदरलैंड्स को 7 विकेट से हराकर ना केवल एक शानदार जीत अपने नाम की है बल्कि खुद को सेमीफाइल की रेस में एक कदम और आगे धकेला है. हालांकि, इधर अफगान टीम के लिए जश्न का मौका है, तो वहीं न्यूजीलैंड की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं.

सेमीफाइनल की तरफ बढ़ी अफगान टीम

अगर ये कहा जाए कि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 की सबसे बड़ी खोज है, तो बिलकुल सही होगा. असल में, इस टीम ने अब तक खेले गए 7 मुकाबलों में से 4 में जीत दर्ज कर ली है और 8 अंकों के साथ प्वॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर पहुंच चुकी है. मगर, अब अफगानिस्तान के इस तरह बैक टू बैक जीतने से कहीं ना कहीं न्यूजीलैंड की चिंता बढ़ गई है. दरअसल, न्यूजीलैंड की टीम ने भी 7 मैच खेले हैं और 4 जीत और 8 अंकों के साथ वह प्वॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है.

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि कीवी टीम का नेट रन रेट (+0.484) अफगानिस्तान के नेट रन रेट(-0.330) से बेहतर है. लेकिन, अगर आगे अफगानिस्तान अपने दोनों मैच जीत लेती है और न्यूजीलैंड एक भी मैच हारती है, तो पासा पलट सकता है और अफगानिस्तान इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है.

प्वॉइंट्स टेबल पर गौर करें, तो ऑस्ट्रेलिया के पास भी फिलहाल 8 ही अंक हैं, लेकिन उसने अब तक 6 मैच खेले हैं. ऐसे में उसके पास 3 मैच हैं, जहां जीत दर्ज करके वह अंतिम चार में जगह बना सकती है.

ये भी पढ़ें : NED vs AFG : वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की चौथी जीत, 7 विकेट से हारा नीदरलैंड

टीम इंडिया कर चुकी है क्वालीफाई

वर्ल्ड कप 2023 में विजयरथ पर सवार भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार 7 मैच जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. इसी के साथ इस टूर्नामेंट में भारत टॉप-4 में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. वहीं, पाकिस्तान, श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश और इंग्लैंड के लिए सेमीफाइनल के रास्ते बंद हो चुके हैं.