logo-image

World Cup 2023 : सुरक्षा में हुई चूक, फर्जी ID कार्ड दिखाकर वानखेड़े स्टेडियम में घुसे 11 लोग

World Cup 2023 : बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप 2023 को भारत में आयोजित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. मगर, अब एक ऐसी खबर आई है, जिसने सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं...

Updated on: 24 Oct 2023, 04:38 PM

नई दिल्ली:

World Cup 2023 : भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों में बीसीसीआई ने कोई कसर नहीं छोड़ी है. मगर, मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आ रही है, जिसने ये सोचने पर मजबूर कर दिया है कि वर्ल्ड कप 2023 में सुरक्षा व्यवस्था में कहीं ना कहीं कमी रह गई है. असल में, 21 अक्टूबर को इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच हुए मुकाबले में 11 लोग फर्जी आई डी कार्ड के जरिए स्टेडियम में घुट गए थे.

11 लोगों पर दर्ज हुई FIR

फर्जी आईडी का इस्तेमाल करके वानखेड़े स्टेडियम में घुसने के आरोप में मुंबई में 11 लोगों को दबोचा है. इन लोगों पर 21 अक्टूबर को इंग्लैंड और  साउथ अफ्रीका मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम पर सुरक्षा चूक के बाद आरोप लगाया गया था. अनियमितता का पता तब चला जब एक पुलिस अधिकारी को एक फूड वेंडर पर शक हुआ और उन्होंने उसका आईडी कार्ड चेक किया. पता चला कि आईडी कार्ड किसी और के नाम पर जारी किया गया था. 

इसके बाद पुलिस ने पूछताछ शुरू की. इस मामले में 11 लोगों को आरोपी पाया गया. वेंडर्स को आमतौर पर आईडी कार्ड मिलने से पहले पुलिस वैरिफिकेशन से गुजरते हैं. मरीन ड्राइव पुलिस, जिसने 11 आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है, उन्होंने सीआरपीसी अधिनियम 41 (A) के तहत नोटिस भी जारी किया है.

मरीन ड्राइव पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक नीलेश बागुल ने बताया, "मामले में अभी तक किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है. हमने उन्हें नोटिस देकर छोड़ दिया. हालांकि, हमारी जांच अभी चल रही है."

दूसरे अधिकारी ने कहा, "वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप मैचों के दौरान फूड मटेरियल बेचने के लिए एक वेंडर को नियुक्त किया गया था. और उन विक्रेताओं के अंडर में काम करने वाले लोगों को पुलिस वेरिफिकेशन के बाद स्टेडियम के अंदर जाने के लिए पहचान पत्र जारी किए गए थे. हालांकि इन पासों का दुरुपयोग किया गया और स्टेडियम में प्रवेश की सुविधा के लिए अन्य व्यक्तियों को दे दिया गया."