logo-image
लोकसभा चुनाव

World Cup 2019: विश्‍व कप में टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन का ये है राज

टीम इंडिया की इस सफलता के पीछे की कहानी मैच से एक दिन पहले केटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने बयां की.

Updated on: 06 Jul 2019, 02:36 PM

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप खिताब से 2 कदम दूर टीम इंडिया का आज यानी 6 जुलाई शनिवार को श्रीलंका से मुकाबला है. विराट की सेना पहले ही सेमी फाइनल में पहुंच चुकी है और यह मुकाबला प्‍वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर काबिज होने के लिए है. अंक तालिका में अभी टीम इंडिया दूसरे स्‍थान पर है. 8 मैचों में 6 जीत और एक रद्द मुकाबले के बाद भारत 13 अंक हासिल कर चुका है.ऑस्‍ट्रेलिया पहले, इंग्‍लैंड तीसरे और न्‍यूजीलैंड चौथे स्‍थान पर है. टीम इंडिया की इस सफलता के पीछे की कहानी मैच से एक दिन पहले विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने बयां की.

यह भी देखेंः #WorldCup2019 : खुल गया Dhoni का सबसे बड़ा राज़ ! देखिए VIDEO

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा कि सभी 15 खिलाड़ी टीम से इस तरह जुड़े हैं कि किसी को भी अगले मैच में मौका मिल सकता है. प्लेइंग इलेवन में शामिल खिलाड़ी और स्क्वॉड के अन्य खिलाड़ी एक जैसा अभ्यास करते हैं और मौका मिलने का इंतजार करते हैं.

यह भी पढ़ेंः संन्‍यास को लेकर एमएस धोनी ने तोड़ी चुप्‍पी, जानें क्‍या कहा, कब कहेंगे क्रिकेट को अलविदा

दिनेश कार्तिक ने कहा, 'इस टीम के सभी 15 खिलाड़ी यह मानकर प्रत्येक मैच की तैयारी करते हैं कि वह खेल सकते हैं, मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि हमें मुट्ठीभर ही मौके मिलते हैं. जाहिर है जब वे हमें बताते हैं कि हम नहीं खेल रहे हैं, तो फिर हमें पता होता है कि हम हम खेल रहे हैं या नहीं. लेकिन इसके बाद हम इस तरह से अभ्यास करते हैं कि जैसे मानों हम अंतिम एकादश में खेलने जा रहे हैं.'


दिनेश कार्तिक ने कहा,' हमें अभ्यास करने का मौका मिलता है. हम गेंदबाजों के खिलाफ अभ्यास करते हैं, इसलिए आम तौर पर हमारे साथ ऐसा व्यवहार किया जाता है जैसे कि हम अंतिम एकादश में खेल रहे हैं. इसलिए हम इस तरह से तैयारी करने कोशिश करते हैं जैसे कि हम अंतिम एकादश में खेल रहे हैं.'


मैच से एक दिन पहले भी टीम के बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को पूरा अभ्यास कराया, जबकि वह हाल में ही टीम के साथ जुड़े हैं. गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने भी नवदीप सैनी को पूरा अभ्यास कराया.