logo-image

World Cup: कुल 12 बार खेला जा चुका है विश्व कप, जानें किस मैच में कौनसी टीम रही विजेता

रविवार को हुए बेहतरीन मुकाबले में जीत दर्ज कर लगभग 23 साल बाद इंग्लैंड छठी विश्व चैंपियन टीम बन गई है

Updated on: 15 Jul 2019, 08:16 AM

नई दिल्ली:

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स (lords) के स्टेडियम में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में इंगलैंड विश्व चैंपियन बनी. इसी के साथ विश्व चैंपियन बनने वाली इंग्लैंड छठी टीम बन गई. क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई थी और तब से लेकर अब तक कुल 12 बार विश्व कप खेला जा चुका है. इंग्लैंड से पहले 5 टीमें विश्व विजेता रह चुकी हैं जिनमें वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं. इनमें ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार वर्ल्ड कप जीता है, जबकि भारत- वेस्टइंडीज 2-2 बार और श्रीलंका- पाकिस्तान 1-1 बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है.

रविवार को हुए बेहतरीन मुकाबले में जीत दर्ज कर लगभग 44 साल बाद इंग्लैंड छठी विश्व चैंपियन टीम बन गई है. अभी तक क्रिकेट विश्व कप के कुल 12 टूर्नामेंट हुए हैं. आइए जानते हैं किस टूर्नामेंट में कौनसी टीम रही विश्न विजेता-

यह भी पढ़ें: World Cup 2019 : रोहित शर्मा रहे सर्वोच्च स्कोरर, केन विलियम्सन मैन ऑफ द टूर्नामेंट

1975 में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए विश्व कप फाइलन के मैच में वेस्टइंडीज चैंपियन बनी. वहीं 1979 में वेस्टइंडीज-इंग्लैंड के मैच में एक बार फिर वेस्टइंजीड चैंपियन बनी. 1983 में भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले गए मैच में भारत ने विश्व कप मैच जीतकर इतिहास रचा. इसके बाद 1987 में ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच मैच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बनी. 1992 पाकिस्ता‍न-इंग्लैंड के मैच में पाकिस्तान चैपिंयन बना. 1996 में श्रीलंका चैम्पियन बना ये मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला गया. 1999 में ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के मैच में ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बना.

2003 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला गया जिसमें एक बार फिर विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया की टीम रही. 2007 ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका के मैच में जीत ऑस्ट्रेलिया को मिली. 2011 में भारत- श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में भारत विश्व चैंपियन बना. इसके बाद 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पाइनल मैच हुआ जिसमें एक बार फिर जीत ऑस्ट्रेलिया को मिली. 12वें वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच बेहचरीन मुकाबला हुआ जिसमें इंगलैंड ने जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें: यूं तो क्रिकेट का जनक, लेकिन ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड को करना पड़ा 44 साल इंतजार

इंग्लैंड (England) ने पहली बार विश्व कप जीता है. वह चौथी बार फाइनल में पहुंची थी. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने इंग्लैंड (England) के सामने 242 रनों की चुनौती रखी थी, लेकिन इंग्लैंड (England) 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और मैच सुपर ओवर में गया. जहां इंग्लैंड (England) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के सामने 16 रनों की चुनौती रखी. सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा और इंग्लैंड (England) को ज्यादा बाउंड्रीज मारने के कारण विजेता घोषित किया गया. इंग्लैंड (England) ने पारी के दौरान 22 बाउंड्रीज लगाई थी जबकि न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 16 लगाई थी. इंग्लैंड (England) के ज्यादा बाउंड्री काउंट होने के चलते उसे विजेता घोषित कर दिया गया. इंग्लैंड (England) के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा रन बेन स्टोक्स ने बनाए. उन्होंने 98 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए.