News Nation Logo
Banner

World Cup 2019 : इंग्‍लैंड के कप्‍तान ईयोन मार्गन ने विश्‍व कप फाइनल के बारे में अब कही यह बड़ी बात

इंग्लैंड के वन डे टीम के कप्तान ईयोन मोर्गन का मानना है कि 2019 विश्व कप का फाइनल ‘क्रिकेट का सबसे नाटकीय मैच’ था, जिसने खेल को ‘उसके दायरे से आगे बढ़ाने’ में मदद की.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Apr 2020, 06:58:31 AM
england

विश्‍व कप के साथ इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम (Photo Credit: आईएएनएस)

New Delhi:

क्रिकेट को अनिश्‍चितताओं का खेल कहा जाता है. यानी इस खेल में कभी भी कुछ भी हो सकता है. अक्‍सर इस तरह के मैच देखने के लिए मिलते भी हैं, लेकिन अगर ऐसा मैच विश्‍व कप क्रिकेट के फाइनल में ही हो जाए तो फिर तो कहने ही क्‍या. पिछले साल विश्‍व कप में ऐसा ही देखने को मिला था, जब 50 ओवर के मैच में परिणाम नहीं निकल सका तो मैच सुपर ओवर में गया और सुपरओवर में दोनों टीमें बराबरी पर रहीं तो मैच का रिजल्‍ट ज्‍यादा बाउंड्री के आधार पर लिया गया. यह मैच अभी तक याद किया जाता है. अब यह मैच जीतने वाली टीम यानी इंग्‍लैंड के कप्‍तान ईयोन मोर्गन ने फिर से इस मैच को याद किया है. 

यह भी पढ़ें ः इयान चैपल ने सचिन तेंदुलकर की आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई शतकीय पारी को किया याद

इंग्लैंड के वन डे टीम के कप्तान ईयोन मोर्गन का मानना है कि 2019 विश्व कप का फाइनल ‘क्रिकेट का सबसे नाटकीय मैच’ था, जिसने खेल को ‘उसके दायरे से आगे बढ़ाने’ में मदद की. पिछले साल लार्ड्स में खेले गए एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. निर्धारित 50-50 ओवर के बाद सुपर ओवर में भी मैच टाई होने के बाद अधिक बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड चैम्पियन बना था. ईयोन मोर्गन ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम कोलकाता नाईट राइडर्स की आधिकारिक वेबसाइट से कहा, विश्व कप का फाइनल क्रिकेट का सबसे नाटकीय मुकाबला था और शायद सुर्खियों के मामले में यह अब तक खेला गया क्रिकेट का सबसे अच्छा मैच था. इसी दिन लार्ड्स के मैदान से कुछ ही दूरी पर नोवाक जोकोविच ने विम्बलडन के बेहद ही रोमांचक मुकाबले में रोजर फेडरर को हराया था. यह टेनिस के इस टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे लंबा फाइनल मुकाबला था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी थे शानदार लय में, लेकिन तभी हुआ कुछ ऐसा कि....

ईयोन मोर्गन ने कहा, उस दिन की शानदार बात यह थी कि उस दिन क्रिकेट के सबसे रोमांचक मुकाबले के साथ विम्बलडन का ऐतिहासिक फाइनल भी खेला गया था. ईयोन मोर्गन ने कहा, इसने क्रिकेट को उसके दायरे से आगे बढ़ने में मदद की जिससे यह खेल नए दर्शकों तक पहुंचा. हमारी जीत ने इंग्लैंड में इस खेल के स्तर को इतना ऊंचा किया जितना हमने कभी नहीं देखा था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के लिए बदल जाएगा पूरी दुनिया का क्रिकेट कैलेंडर! जानें क्यों और कैसे

आपको बता दें कि इंग्लैंड ने पिछले साल यानी साल 2019 के जुलाई में लॉडर्स मैदान पर खेले गए विश्‍व कप फाइनल में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में मात दे आईसीसी विश्व कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया था. इंग्लैंड को इस विश्व को जीतने के लिए 44 साल का इंतजार करना पड़ा था. वहीं 23 सालों बाद ऐसा मौका आया जब वर्ल्ड कप को उसका नया चैंपियन मिला था. वर्ल्ड कप 1975 से शुरू हुआ था. तब से लेकर अब तक इंग्‍लैंड की टीम चार बार फाइनल में पहुंची थी. लेकिन जीत आखिरकार उसे 2019 के विश्व कप में मिली और इस तरह 23 साल बाद एक नई टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी.

(input pti)

First Published : 13 Apr 2020, 06:58:14 AM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.