News Nation Logo

World Cup को लेकर ICC ने दिया नया प्रस्ताव, 4 की जगह 3 साल में कराने की सिफारिश

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 25 Jun 2019, 04:17:06 PM
World Cup को लेकर ICC ने दिया नया प्रस्ताव, 3 साल में कराने की सिफारिश

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड (England) में जारी 12वें विश्व कप (World Cup) के बीच अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी (ICC)) ने 50 ओवर विश्व कप (World Cup) को लेकर अपना नया प्लान जारी किया है. आईसीसी (ICC) ने विश्व कप (World Cup) को हर 4 साल की बजाय 3 साल पर आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है. आईसीसी (ICC) ने यह कदम वर्तमान में चल रहे विश्व कप (World Cup) को लेकर लोगों में आ रही रूचि में कमी के चलते लिया है. हालांकि आईसीसी (ICC) के इस नए प्रस्ताव को पूर्ण सदस्यों (भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (England)) ने प्रमुख कार्यकारियों की बैठक में समर्थन देने से इंकार कर दिया है.

गौरतलब है कि मौजूदा विश्व कप (World Cup) में मिल रहे कम आकर्षण से नाखुश स्‍टेकहोल्‍डर्स चाहते हैं कि आईसीसी (ICC) अपना ज्‍यादा ध्‍यान टी20 टूर्नामेंट पर लगाए, जिसे वैश्विक स्‍तर पर स्‍वीकार किया जा रहा है.

अंग्रेजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार पूर्ण सदस्‍य इस प्रस्‍ताव से खुश नहीं हैं. उनकी सलाह है कि जब विश्व कप (World Cup) चार साल में आयोजित होने के बावजूद लोगों का मन नहीं मोह पा रहा है, ऐसे में तीन साल में इसकी मेजबानी का कोई फायदा नहीं. इसके बजाय आईसीसी (ICC) को वर्ल्‍ड टी20 पर जयादा ध्‍यान देना चाहिए जिसे लोग स्‍वीकार कर रहे हैं.

और पढ़ें: ENG v AUS: ये है इस मैच की Dream11, ये हो सकते हैं बड़े खिलाड़ी

सूत्रों के अनुसार, 'आईसीसी (ICC) के प्रस्‍ताव को समर्थन नहीं मिलने का स्‍पष्‍ट मतलब है कि टी20 क्रिकेट का आईडिया आगे बढ़ेगा, जिसे वैश्विक स्‍तर पर पहचान मिल रही है.' 

आईसीसी (ICC) ने हर तीन साल में एक बार विश्व कप (World Cup) आयोजित कराने के पीछे का कारण भी बताया. आईसीसी (ICC) चाहता है कि हर साल एक ग्‍लोबल इवेंट आयोजित कराया जाए. 50 ओवर विश्व कप (World Cup), वर्ल्‍ड टी20 और महिलाओं का विश्व कप (World Cup) इस समय शीर्ष स्‍तर के इवेंट्स हैं. 

सूत्रों ने आईसीसी (ICC) की योजना टाइम्‍स ऑफ इंडिया को बताते हुए कहा, 'हर साल एक इवेंट आयोजित कराने का आईडिया है. इसके पीछे का कारण स्‍टेकहोल्‍डर्स के लिए निरंतरता रखना है चाहे प्रसारणकर्ता हो या फिर स्‍पॉन्‍सर.'

सूत्र ने आगे कहा, 'पूर्ण सदस्‍यों भारत, इंग्लैंड (England) और ऑस्‍ट्रेलिया की बहुमत हर तीन साल में विश्व कप (World Cup) आयोजन से खुश नहीं है. वह सभी अपने घरेलू सीजन की रक्षा करना चाहते हैं. इंग्लैंड (England) को देख लीजिए. उसके सीईओ टॉम हैरिसन ने आईसीसी (ICC) के प्रस्‍ताव के खिलाफ आवाज इसलिए उठाई क्‍योंकि इंग्लैंड (England) में क्रिकेट खेलने के सर्वश्रेष्‍ठ महीने गर्मी के हैं. इसमें कोई रास्‍ता ही नहीं कि वह आईसीसी (ICC) के साथ इस स्‍लॉट को शेयर करें. मौजूदा विश्व कप (World Cup) का कार्यक्रम इसका क्‍लासिक उदाहरण है.'

और पढ़ें: World Cup: विश्व के No. 1 ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने दिग्गजों को छोड़ा पीछे, युवराज की हुई बराबरी

पूर्ण सदस्‍यों का इस प्रस्‍ताव को समर्थन नहीं करना दर्शाता है कि निकट भविष्‍य में विश्व कप (World Cup) के कार्यक्रम के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं होगी और यह हर बार की तरह चार साल में एक बार आयोजित होगा.

First Published : 25 Jun 2019, 04:17:06 PM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.