News Nation Logo
Banner

1983 की विश्‍व विजेता टीम के खिलाड़ियों को मिले थे जितने रुपए उतने में विराट का पानी भी नहीं मिलता

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) जो मिनिरल वाटर पीते हैं उसकी ती बोतल से भी कम 1983 का विश्‍व कप जीतने वाली कपिल देव (Kapil Dev) की टीम के खिलाड़ियों को मैच फीस मिलती थी.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 16 Jul 2019, 03:42:55 PM
विश्‍व कप के साथ कपिल देव और एमएस धोनी

विश्‍व कप के साथ कपिल देव और एमएस धोनी

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) जो मिनिरल वाटर पीते हैं उसकी ती बोतल से भी कम 1983 का विश्‍व कप जीतने वाली कपिल देव (Kapil Dev) की टीम के खिलाड़ियों को मैच फीस मिलती थी. बता दें विराट एवियन नाम का मिनरल पानी पीते हैं जो कि उनके लिए फ्रांस से मंगाया जाता है. इस पानी की एक लीटर बोतल की कीमत 600 रुपए है. इसी तरह ऐसे और भी कई सेलिब्रिटी हैं जो कि एक लीटर पानी की बोतल पर 36 हजार रुपए तक का खर्चा करते हैं. 

सुनने में ये अटपटा जरूर है पर है सच.हिंदुस्‍तान की आत्‍मा जिस खेल में बसती हैं उसमें बेशुमार पैसा है. खिलाड़ियों को मोटी फीस के साथ आकर्षक डेली अलाउंस मिलता है. इसके आलावा बीसीसीआई का सलाना का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट, लाखों-करोड़ों के एंडोर्समेंट डील्स भी. हमारे क्रिकेटरों पर धन की बारिश यहीं खत्‍म नहीं होती. आईपीएल से भी तगड़ी कमाई होती है. अगर स्‍टार क्रिकेटर हैं तो करोड़ों का विज्ञापन भी आपकी मुठ्ठी में होते हैं. 

लेकिन एक समय ऐसा भी था कि खिलाड़ियों को टूर के दौरान कपड़े खुद धुलवाने पड़ते थे. 1983 की विश्व विजेता टीम की मैच फीस सुनकर तो आप दंग रह जाएंगे. ट्विटर पर सीनियर जर्नलिस्ट राजदीप सरदेसाई ने एक तस्वीर पोस्ट की है. इसमें 1983 की भारतीय क्रिकेट टीम को मिली मैच फीस और डेली अलाउंस के आंकड़े हैं.


खिलाड़ियों की फीस सिर्फ 1500 रुपए और डेली अलाउंस 200 रुपए प्रति दिन थी. राजदीप सरदेसाई ने जिस डॉक्यूमेंट की तस्वीर पोस्ट की है उसमें टीम के सभी खिलाड़ी और मैनेजर का नाम है. सबके नाम के आगे डेली अलाउंस और मैच फीस लिखी हुई है. फिर सबके साइन भी हैं. ऐसा लग रहा है ये एक कम्बाइन वाउचर है. ऊपर तारीख लिखी है 21 सितंबर 1983.

यह भी पढ़ेंः Word Cup 2019: विश्‍व कप के इन धुरंधरों ने बनाए कई कीर्तिमान, इन्‍हें तोड़ना मुश्‍किल

इसके मुताबिक़ कप्तान, उपकप्तान और मैनेजर समेत सबको एक जितनी ही रकम मिली थी. 2100 रुपए. जिसमें 1500 रुपए तो मैच फीस थी और 200 रुपए पर डे के हिसाब से तीन दिन के 600 रुपए डेली अलाउंस के खाते में मिले. सबके सिग्नेचर भी हैं कागज़ पर. कपिल, गावस्कर, वेंगसरकर समेत 14 खिलाडियों और मैनेजर बिशन बेदी के.

यह भी पढ़ेंः विश्व विजेता बनते ही इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने किया संन्यास का ऐलान

वैसे आजकल खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच खेलने पर 15 लाख रुपए मैच फीस मिलती है. वनडे के लिए 6 लाख और टी-20 के लिए 3 लाख मिलते हैं. इसके अलावा डेली अलाउंस अलग है. इसके अलावा इंडिविजुअल परफॉरमेंस के लिए अलग से बोनस भी मिलता है.

First Published : 16 Jul 2019, 03:42:55 PM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.