News Nation Logo

World Cup 2019: इंग्लैंड ने जीत कर भी नहीं हासिल की आईसीसी विश्व कप 'ट्रॉफी'

वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी का वजन 11 किलो है और यह सोने व चांदी से बनी है. 60 सेंटीमीटर ऊंची इस ट्रॉफी को 1999 में पहली बार बनाया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Jul 2019, 10:11:07 AM
सोने और चांदी से बनी है आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी.

highlights

  • 60 सेंटीमीटर ऊंची इस ट्रॉफी को 1999 में पहली बार बनाया गया था.
  • सोने-चांदी से बनी वर्ल्ड कप ट्रॉफी का वजन 11 किलो है.
  • इंग्लैंड ने 28 करोड़ रुपए का इनाम जीत लिया है.

नई दिल्ली.:

आईसीसी 2019 वर्ल्ड कप का रविवार को खेला गया फाइनल मैच बेहद रोमांचक रहा. सुपर ओवर तक खिंचे फाइनल मुकाबले में चौकों की संख्या के आधार पर अंततः इंग्लैंड को क्रिकेट का नया बादशाह घोषित किया गया. आईसीसी ने इस बार वर्ल्ड कप के लिए एक करोड़ डॉलर यानी करीब 70.12 करोड़ रुपये की इनाम राशि तय की थी. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात शुरू हो गई है. यूं तो विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों को कुछ न कुछ मिला है. हालांकि विजेता को असली ट्रॉफी के बजाय इसकी प्रतिकृति से ही संतोष करना पड़ेगा. आइए देखते हैं कि इस वर्ल्ड कप ने किसको क्या दिया है...

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: आईसीसी के इस नियम ने इंग्लैंड को बनाया क्रिकेट का नया बादशाह

इंग्लैंड को मिले 28 करोड़
लॉर्ड्स के मैदान पर रविवार के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड की किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया. इंग्लैंड सबसे अधिक बाउंड्री के आधार पर वर्ल्ड चैंपियन बन गया. 23 साल बाद क्रिकेट जगत को एक नया वर्ल्ड चैंपियन मिला. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश होनी शुरू हो गई है. वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने जीत के साथ ही 40 लाख डॉलर यानी 28 करोड़ रुपए का इनाम जीत लिया है.

यह भी पढ़ेंः पत्नी ने कॉलेज में घुसकर लेक्चरर पति को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, पुलिस के आने से पहले ही हो गई फरार

भारत-ऑस्ट्रेलिया को मिले 5-5 करोड़
इंग्लैंड के साथ फाइनल खेलने वाली न्यूजीलैंड की टीम को 2 मिलियन डॉलर यानी करीब 14 करोड़ रुपए दिए गए हैं. इसके अलावा सेमीफाइनल में हारने वाली भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम को साढ़े पांच-पांच करोड़ रुपए मिले हैं. लीग चरण में मैच जीतने वाली हर टीम को 40-40 हजार डॉलर (28 लाख रुपए) और नॉकआउट में पहुंचने वाली हर टीम को 1-1 लाख डॉलर (70 लाख रुपए) दिए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः ...तो इस डर की वजह से कर्नाटक को संकट से उबारने नहीं गए कमलनाथ

विजेता को मिलती है ट्रॉफी की प्रतिकृति
वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी का वजन 11 किलो है और यह सोने व चांदी से बनी है. 60 सेंटीमीटर ऊंची इस ट्रॉफी को 1999 में पहली बार बनाया गया था. तीन स्‍टंप्‍स के प्रतीक रूप में स्‍तंभ बने होते हैं और इनके बीच एक ग्‍लोब है, जो कि सोने का बना है. आईसीसी नियमों के तहत वर्ल्‍ड कप की मूल ट्रॉफी आईसीसी के पास रहती है. विजेता टीम को इसकी प्रतिकृति ही दी जाती है. ICC विजेता टीम को जश्न मनाने के लिए असली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं देती है.

First Published : 15 Jul 2019, 10:11:07 AM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.