logo-image

निदाहास ट्रॉफी दिलाने का करिश्‍मा करने वाले दिनेश कार्तिक को क्‍या आज मौका देंगे विराट कोहली?

18 मार्च, 2018 को श्रीलंका के प्रेमदासा स्टेडियम में दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों में 29* (6, 4, 6, 0, 2, 4, 1, 6) रन बनाकर बांग्लादेश की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था.

Updated on: 02 Jul 2019, 09:27 AM

नई दिल्‍ली:

आईसीसी वर्ल्‍ड कप (ICC World Cup 2019) में आज भारत (Team India) का मुकाबला बांग्‍लादेश (Bangladesh) की टीम से होगा. वर्ल्‍ड कप में पहले मैच से ही नंबर 4 के खिलाड़ी का प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है. पहले केएल राहुल को नंबर 4 पर बैटिंग करने का मौका मिला था, लेकिन शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के चोटिल हो जाने से केएल राहुल अब रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने आ रहे हैं. ऐसी में स्‍थिति में पहले विजय शंकर और फिर ऋषभ पंत को इस नंबर पर उतारा गया, लेकिन अभी तक दोनों ही बल्‍लेबाजों ने निराश ही किया है. अब देखना यह है कि कप्‍तान नंबर 4 पर किस खिलाड़ी को मौका देते हैं.

नंबर 4 के अलावा नंबर 5 पर बैटिंग के लिए उतर रहे केदार जाधव के प्रदर्शन पर भी सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि विराट कोहली क्‍या दिनेश कार्तिक को मौका देंगे? दिनेश कार्तिक ने बांग्‍लादेश के खिलाफ एक रोमांचक मैच में अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. 18 मार्च, 2018 को श्रीलंका के प्रेमदासा स्टेडियम में दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों में 29* (6, 4, 6, 0, 2, 4, 1, 6) रन बनाकर बांग्लादेश की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था.

यह भी पढ़ें : World Cup : आज बांग्‍लादेश से हार गया भारत तो श्रीलंका के खिलाफ होगी करो या मरो की स्‍थिति

दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम इंडिया को निदाहास ट्रॉफी दिलाई और भारत ने वह रोमांचक मुकाबला 4 विकेट से जीत लिया था. क्रिकेट इतिहास में यह दूसरा मौका रहा, जब किसी टीम ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर किसी टूर्नामेंट का फाइनल जीत लिया. 1986 में जावेद मियांदाद ने शारजाह में भारत के खिलाफ यह करिश्‍मा किया था.

यह भी पढ़ें : World Cup: बांग्लादेश कोच ने बताया क्या है भारत के खिलाफ मेगा प्लान

उस मैच में कार्तिक के सामने आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन बनाने थे, लेकिन दिनेश कार्तिक ने सौम्य सरकार की गेंद को एक्स्ट्रा कवर पर उछालकर बांग्लादेश से जश्न मनाने का मौका छीन लिया था. भारत को आखिर में 12 गेंदों पर जीत के लिए 34 रन चाहिए थे. इससे पहले मुस्ताफिजुर रहमान पारी का 18वां ओवर मेडन विकेट ओवर फेंक चुके थे. उस ओवर में विजय शंकर एक भी रन नहीं बना पाए. लेकिन रुबेल हुसैन ने 19वें ओवर में 22 रन लुटाए और दिनेश कार्तिक ने मैच की दशा-दिशा पलट दी थी.