logo-image

विराट कोहली अपने करियर में अब कभी नहीं बना सकेंगे यह कीर्तिमान

विराट ने एक ऐसा कीर्तिमान बनाने का मौका गंवा दिया जो अब वह अपने पूरे करियर में कभी नहीं बना पाएंगे.

Updated on: 06 Jun 2019, 02:52 PM

नई दिल्‍ली:

ICC World Cup-2019 में टीम इंडिया ने बुधवार को जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की. बुमराह और चहल की शानदार गेंदबाजी ने साउथ अफ्रीकी बल्‍लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया. साउथ अफ्रीका की टीम महज 227 रन पर सिमट गई. शिखर धवन और कप्‍तान विराट कोहली का विकेट गिरने के बाद यह छोटा सा दिखने वाला लक्ष्य पहाड़ जैसा बड़ा नजर आने लगा. रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत भारत ने जीत दर्ज की. क्रिकेट प्रेमियों को उम्‍मीद थी कि विराट का बल्‍ला बोलेगा, लेकिन उनका बल्‍ला खामोश ही रहा और विराट ने एक ऐसा कीर्तिमान बनाने का मौका गंवा दिया जो अब वह अपने पूरे करियर में कभी नहीं बना पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः World Cup, IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद जानें क्या बोले रोहित शर्मा

विश्‍व कप के अपने पहले मैच में बुधवार को भारत ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेटों से किसी तरह जीत दर्ज की. टीम इंडिया को यह जीत पाने काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. वहीं, कप्तान विराट कोहली भी एक-एक रन के जूझते दिखे. विराट कोहली 34 गेंदों पर केवल 18 रन ही बना सके. और इसी के साथ वह अनोखे रिकॉर्ड से चूक गए.

यह भी पढ़ेंः भारत की गेंदबाजी डु प्लेसिस काफी प्रभावित, कहा- बेहतरीन

दरअसल, दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज और रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली 2011 और 2015 वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में शतक लगा चुके हैं. अगर वो बुधवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में भी शतक जड़ देते तो उनके नाम तीन वर्ल्ड कप के पहले मैच में शतक लगाने का रिकॉर्ड बन जाता. ऐसा करने वाले वो पहले खिलाड़ी बन जाते.

यह भी पढ़ेंः World Cup: सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली एंड टीम के लिए कही बड़ी बात, जानें क्या

विराट कोहली ने 2011 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टीम इंडिया के पहले मुकाबले में शतक जड़ा था. इसके बाद 2015 वर्ल्ड कप में एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टीम इंडिया के पहले मुकाबले में भी शतक (107 रन) लगाया था.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: पहले मैच में 4 विकेट लेने वाले युजवेंदर चहल के घर में खुशियों का माहौल, मां ने मंदिर में की पूजा अर्चना

कोहली तो शतक नहीं बना पाए लेकिन रोहित शर्मा ने शतक लगाकर टीम को जीत दिला दी. साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज एक-एक रन के लिए संघर्ष करते दिखे. भारत को 228 रनों का लक्ष्य मिला थे जिसे वो संघर्ष करते हुए 47.3 ओवरों में 4 विकेट खोकर हासिल कर सकी.

यह भी पढ़ेंः World Cup: रोहित शर्मा ने लगाया करियर का 23वां शतक, बनाया यह खास रिकॉर्ड

रोहित हालांकि एक छोर पर शुरू से खड़े रहे और इसलिए विकेट से पूरी तरह वाकिफ होने के बाद उन्होंने अपने शॉट खेले और अंत तक खड़े होकर टीम को जीत दिलाकर लौटे. रोहित ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 122 रन बनाए. रोहित ने पहले 50 रन 70 गेंद में और अगले 50 रन 57 गेंदों में बनाए.