logo-image

Virat Kohli : विराट कोहली ने बर्थडे पर फैंस को ही दिया नायाब तौहफा, जड़ा 49वां शतक

Virat Kohli : इंतजार खत्म हुआ और आखिरकार विराट कोहली के बल्ले से 49वीं वनडे सेंचुरी देखने को मिल ही गई... इसी के साथ विराट ने इतिहास रच दिया है...

Updated on: 05 Nov 2023, 06:12 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli : आखिरकार इंतजार खत्म हुआ और विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 49वां शतक जड़ दिया है. विराट ने 5 नवंबर को अपने बर्थडे पर शतक लगाकर मानो अपने फैंस को नायाब तौहफा दिया. ईडेन-गार्डेन्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के साथ खेले जा रहे मुकाबले में विराट ने धीमी पारी खेली, लेकिन कमाल की सेंचुरी लगाई है. विराट ने इस शतक के साथ सचिन तेंदुलकर के वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

Virat Kohli का शतक

दुनियाभर में रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली ने ईडेन-गार्डेन्स के ऐतिहासिक मैदान पर अपने वनडे करियर की 49वीं और इंटरनेशनल करियर की 79वीं सेंचुरी लगा दी है. विराट कोहली ने 277 पारियों में इस मुकाम हो हासिल किया है. अपने 49वें शतक की बदौलत विराट कोहली ने वनडे फॉर्मेट में शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है. जहां, विराट ने 277 पारियों में 49 शतक लगाए, वहीं सचिन तेंदुलकर ने 451 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था.

बताते चलें, वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली का बल्ला आग उगल रहा है. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 103 रन की शतकीय पारी खेली थी. लेकिन, इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ वह 95 के स्कोर पर आउट हुए और फिर श्रीलंका के खिलाफ भी वह 88 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. मगर, अपने जन्मदिन के खास मौके पर उन्होंने माइलस्टोन को हासिल किया और सेंचुरी पूरी कर फैंस को रिटर्न गिफ्ट दिया है.

ये भी पढे़ं : Virat Kohli क्यों पहनते हैं '18' नंबर की जर्सी? वजह है उनके दिल के काफी करीब

विराट कोहली ने रचा इतिहास

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाकर भारतीय टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचने में मदद की. इस दौरान विराट ने 121 गेंदों पर 101 रनों की कमाल की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 10 चौके जड़े. इस सेंचुरी के साथ विराट ने एक नया इतिहास कायम कर दिया है. वह वाइट बॉल क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. असल में, विराट ने 49 वनडे और T20I क्रिकेट में भी एक शतक लगाया है. इसलिए ये महारिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम किया है.

ये भी पढ़ें : IND vs SA : टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दिया 327 का लक्ष्य, विराट के शतक ने जमाया रंग