/newsnation/media/post_attachments/images/2023/10/20/umpireviolatesrulestohelpviratkohlicompletehiscentury16977942964471-11.jpg)
umpire gave wrong decision for Virat kohli century( Photo Credit : Social Media)
Virat Kohli : पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को हराकर 7 विकेट से जीत दर्ज की. इस जीत में विराट कोहली का बड़ा योगदान रहा. उन्होंने 103* रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को एकतरफा जीत दिलाई. मगर, विराट के शतक के बाद अंपायर के वाइड बॉल ना देने के फैसले ने महफिल लूट ली. जी हां, चारों ओर चर्चा है कि अंपायर ने विराट कोहली का शतक पूरा करवाने के लिए वाइड नहीं दिया, लेकिन आइए अब हम आपको ICC के नियम के बारे में बताते हैं...
क्यों हो रहा अंपायर के फैसले पर बवाल?
बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में विराट कोहली ने 97 गेंदों पर 103* रन की शतकीय पारी खेली. लेकिन, विराट का शतक मुश्किल दिख रहा था. दरअसल, भारतीय टीम को आखिर में जीतने के लिए 2 रन चाहिए थे और विराट कोहली को अपनी सेंचुरी पूरी करने के लिए 3 रन की जरूरत थी. तभी बॉलिंग करने आए नसुम अहमद ने लेग साइड की ओर गेंद फेंकी, जो काफी हद तक वाइड दिख रही थी, लेकिन, अंपायर रिचर्ड ने उसे वाइड नहीं दिया. बल्कि उस दौरान अंपायर ने एक ऐसी स्माइल दी, जिसकी चारों ओर खूब चर्चा हो रही है. फैंस का तो मानना ये है कि अंपायर रिचर्ड केटलबोरो ने जानबूझकर उस बॉल को वाइड नहीं दिया, वरना विराट शतक से चूक सकते थे.
🏏🤔 Did umpire #RichardKettleborough give #ViratKohli a helping hand to his 48th century by not calling a Wide Ball? 🤷♂️🤯#48thODI#CricketWorldCup2023https://t.co/jO2rfOgfjqpic.twitter.com/gSDQP7GdBt
— All Perfect Stories (@perfectstories_) October 20, 2023
ये भी पढ़ें : 'विराट ने मुझसे कहा कि लोग क्या कहेंगे...' कोहली के शतक के बाद केएल का बयान हुआ वायरल
क्या कहता है ICC का नियम?
रिचर्ड केटलबोरो ने क्या जानबूझकर बॉल को वाइड नहीं दिया? नहीं, दरअसल, MCC के वाइड बॉल नियम 22.1.2 के मुताबिक गेंद को वाइड तब करार दिया जाएगा जब वह बल्लेबाज की रीच से बाहर हो. अगर बल्लेबाज नॉर्मल क्रिकेटिंग शॉट लगा सकता है तो उस गेंद को वाइड करार नहीं दिया जाएगा. ऐसे में विराट की बात करें तो, वह लेग स्टंप पर खड़े थे और जब गेंद फेंकी गई तो वह ऑफ स्टंप की ओर बढ़ गए थे, जिसके चलते अंपायर ने इसे वाइड करार नहीं दिया. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा की अंपायर रिचर्ड केटलबोरो ने फैसला विराट कोहली के हक में नहीं बल्कि नियमों के अंदर ही दिया.
Source : Sports Desk