logo-image

World Cup: टीम इंडिया के बाहर होते ही क्रिकेट प्रेमियों संग चैनल की कमाई का बड़ा सपना भी टूटा

भारत के फाइनल में नहीं पहुंच पाने से विज्ञापन दरों में लगभग 50 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है. इसके साथ ही दर्शकों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की गई है.

Updated on: 13 Jul 2019, 12:35 PM

highlights

  • भारत के फाइनल में नहीं पहुंचने से विज्ञापन दरों में 50 फीसदी से अधिक की गिरावट.
  • भारत के बाहर होते ही विज्ञापन दरें 10 से 15 लाख रुपए प्रति सेकंड पर आई.
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया सेमीफाइनल काफी हिट रहा.

नई दिल्ली.:

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों टीम इंडिया को मिली शिकस्त से सिर्फ भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का दिल ही नहीं टूटा है, बल्कि वर्ल्ड कप मैचों का सीधा प्रसारण कर रही चैनल कंपनी को भी जबर्दस्त नुकसान पहुंचा है. भारत के फाइनल में नहीं पहुंच पाने से विज्ञापन दरों में लगभग 50 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है. इसके साथ ही दर्शकों की संख्या में भी गिरावट दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ेंः World Cup: धोनी के बचाव में उतरे स्टीव वॉ, आलोचकों को दिया करारा जवाब

फाइनल मैच की विज्ञापन दरें चार से पांच गुनी महंगी रखी थीं
एक रिपोर्ट के मुताबिक सभी मान कर चल रहे थे कि टीम इंडिया का फाइनल खेलना तय है. यही सोच मैचों का सीधा प्रसारण कर रहे स्टार स्पोर्ट्स चैनल प्रबंधन की भी थी. ऐसे में मोटा मुनाफा कमाने के लिए फाइनल मैच के दौरान विज्ञापन दरों को चार से पांच गुना महंगा रखा गया था. यह अलग बात है कि सेमीफाइनल में ही भारत के बाहर हो जाने से क्रिकेट प्रेमियों समेत चैनल के मंसूबों पर भी पानी फिर गया. गौरतलब है कि विश्व कप के सभी मैचों के प्रसारण के अधिकार स्टार टीवी और इसके डिजिटल प्लेटफॉर्म हॉटस्टार के पास ही हैं.

यह भी पढ़ेंः World Cup: खराब फॉर्म से जूझ रहे मार्टिन गप्टिल इस बात से हैं निराश

बारिश से भी हुआ नुकसान
जानकारों की मानें तो भारत के फाइनल नहीं खेलने से विज्ञापन की दरों में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. बीते सप्ताह तक चैनल प्रबंधन फाइनल मुकाबले के लिए 30 से 35 लाख रुपए प्रति सेकंड मांग रहे थे. यह अलग बात है कि भारत के बाहर होते ही विज्ञापन दरें 10 से 15 लाख रुपए प्रति सेकंड पर आ गई हैं. इसके अलावा अन्य कारणों से भी चैनल का मुनाफा घटा है. इसमें बारिश एक अन्य बड़ा कारण है.

यह भी पढ़ेंः Wimbledon Finals: छठी बार विंबलडन फाइनल में पहुंचे जकोविक

हालांकि भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल रहा हिट
गौरतलब है कि बारिश के कारण वर्ल्ड कप के चार लीग मैच पूरी तरह से धुल गए. इसके विपरीत चैनल विश्व कप से 1,800 करोड़ रुपए की कमाई करने की उम्मीद लगाए बैठा था. ऐसे में चार मैच रद्द हो जाने से उसे लगभग 300 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचा है. यह अलग बात है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया सेमीफाइनल काफी हिट रहा. इस मैच को अकेले हॉटस्टार पर 1.9 करोड़ दर्शकों ने देखा.