logo-image

सेमीफाइनल से एक जीत दूर है टीम इंडिया, अंक तालिका में टॉप पर पहुंच सकता है भारत

अब टीम इंडिया की नजर प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंचने की है. अंक तालिका में आस्‍ट्रेलिया (Australia) अभी पहले और भारत दूसरे नंबर पर है.

Updated on: 28 Jun 2019, 12:16 PM

highlights

  • 16 अंकों से अधिक हासिल नहीं कर सकता आस्‍ट्रेलिया
  • आगे के सभी मैच जीतकर 17 अंक पा सकती है टीम इंडिया
  • अन्‍य कोई भी टीम नहीं कर सकती बराबरी

नई दिल्‍ली:

वेस्टइंडीज को 125 रनों से हराकर टीम इंडिया आईसीसी विश्व कप ( ICC World Cup 2019) के सेमीफाइनल से बस एक जीत दूर है. अब टीम इंडिया की नजर प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंचने की है. अंक तालिका में आस्‍ट्रेलिया (Australia) अभी पहले और भारत दूसरे नंबर पर है. भारत के 11 रन हो गए हैं. हालांकि भारत अंक तालिका में आस्‍ट्रेलिया को मात देकर नंबर वन पर पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें : IND vs WI: मोहम्मद शमी के आगे वेस्टइंडीज ने टेके घुटने, 125 रनों से जीता भारत

आईसीसी (ICC) ने वर्ल्‍ड कप के लिए जो अंक तालिका जारी की है, उसके अनुसार फिलहाल ऑस्ट्रेलिया (12), भारत (11), न्यूजीलैंड (11) और इंग्लैंड (8) क्रमश: पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया और भारत सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड की जगह भी लगभग पक्की ही है. अब भारत, आस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच अंक तालिका में नंबर वन बनने की रेस है. इंग्लैंड के अलावा बांग्लादेश (7), पाकिस्तान (7) और श्रीलंका (6) भी सेमीफाइनल की रेस में हैं. हालांकि ये टीमें अंक तालिका में टॉप पर पहुंचेंगी, इसकी संभावना कम है. 

टूर्नामेंट में भारत ही एक ऐसी टीम है, जो अब तक एक भी मैच नहीं हारी है. अभी उसका इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से खेलना बाकी है. भारत इन तीनों ही मैचों में जीत का दावेदार है. अब भारत अगर ये तीनों मैच जीत लेता है तो उसके 17 अंक हो जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया अपने सात मैचों में से छह मैच जीतकर 12 अंक के साथ पहले नंबर पर है. बाकी दो मैच जीतने पर भी उसके अंत 16 ही रह जाएंगे. उसे अभी न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से खेलना है और दोनों मैच इतने आसान नहीं हैं.

यह भी पढ़ें : World Cup: सेमीफाइनल में रेस में बने रहने के लिए कल द. अफ्रीका से भिड़ेगा श्रीलंका

न्यूजीलैंड सात में से पांच मैच जीतकर 11 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है. अभी उसे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से खेलना है. दोनों मैच जीतने पर भी वह 15 अंक तक ही पहुंच पाएगा. इंग्लैंड और श्रीलंका 12 अंकों तक पहुंच सकते हैं, लेकिन इंग्लैंड को अपने दोनों और बांग्लादेश को तीनों मैच जीतने होंगे. इंग्लैंड के मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से होने हैं, जबकि श्रीलंका को दक्षिण अफ्रीका, भारत और विंडीज से खेलना है. 

पाकिस्तान और बांग्लादेश अभी सात-सात मैचों से सात-सात अंक ही हासिल कर पाए हैं. अगर दोनों टीमें अपने दोनों मैच जीत जाएंगी तब भी अधिकतम 11 अंकों तक ही पहुंच पाएंगे. अभी इन दोनों टीमों का आपस में मैच होना बाकी है. यानी, इनमें से कोई एक टीम हारते ही सेमीफाइनल की रेस से भी बाहर हो जाएगी. जो टीम जीतेगी, वह 11 अंक तक पहुंचने की रेस में होगी.