logo-image

इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 साल से नहीं हारी टीम इंडिया

अपने दोनों मुकाबले हार चुकी साउथ अफ्रीका का सबसे बड़ा टेंशन उसके खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड है.

Updated on: 05 Jun 2019, 03:15 PM

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप 2019 (Icc World Cup 2019) के अपने अभियान की शुरूआत टीम इंडिया (Taem India) जीत के साथ करना चाहेगी. साउथ अफ्रीका के साथ अपने पहले मुकाबले में टॉस हार चुकी टीम इंडिया पहले गेंदबाजी कर रही है. यह भारत का पहला मैच है और साउथ अफ्रीका का तीसरा. अपने दोनों मुकाबले हार चुकी साउथ अफ्रीका का सबसे बड़ा टेंशन उसके खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड है. पिछले 20 सालों से इंग्‍लैंड में साउथ अफ्रीक के खिलाफ टीम इंडिया कभी नहीं हारी है.

इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ आखिरी जीत 15 मई 1999 को हासिल की थी. होव के मैदान पर हुए उस मुकाबले में उसने भारत को 16 रन से हराया था. उसके बाद हुए दोनों मैच टीम इंडिया ने जीते हैं. 2012 के बाद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी के 5 अलग-अलग इवेंट में हराया है. ये इवेंट हैं, 2012 और 2014 टी-20 वर्ल्ड कप, 2013 और 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी और 2015 वर्ल्ड कप.

वर्ल्ड कप में भी इसका दबदबा

टीम इंडिया अब तक 2 बार वर्ल्ड कप जीत चुकी है, जबकि एक बार फाइनल और 3 बार सेमीफाइनल खेली है. दक्षिण अफ्रीका अब तक 4 बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है, लेकिन सभी में हारा है. हालांकि, उसका टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है. वर्ल्ड कप में दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ अब तक 4 मैच खेले हैं. इनमें से 3 में दक्षिण अफ्रीका जीत हासिल करने में सफल रहा है.

यह भी पढ़ेंः World Cup, IND vs SA Live: दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी करेगी टीम इंडिया

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 83 वनडे खेले गए हैं. इनमें से भारत ने 34 और दक्षिण अफ्रीका ने 46 जीते हैं. तीन वनडे का नतीजा नहीं निकला. हालांकि, पिछले 10 वनडे में से टीम इंडिया 7 में जीत हासिल करने में सफल रही है.

न्यूट्रल ग्राउंड्स पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 21 में से 9 वनडे जीते हैं, जबकि 11 में उसे हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया न्यूट्रल ग्राउंड्स पर आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका से 2007 में हारी थी. उसके बाद से उसने ऐसे मैदानों पर 5 वनडे खेले और सभी में जीत हासिल की.

साउथहैम्पटन में टीम इंडिया का प्रदर्शन

साउथहैम्पटन में टीम इंडिया ने अब तक 3 वनडे मैच ही खेले हैं. यहां 2004 में केन्या के खिलाफ उसने जीत दर्ज की थी और बाकी दो मुकाबलों में इंग्लैंड के खिलाफ (2007 और 2011) में हार का सामना करना पड़ा. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इस मैदान पर यह पहली भिड़ंत है.

खास हैं ये आंकड़े

इस दशक में अगर टीम इंडिया के आंकड़ों पर नजर डालें, तो यह लाजवाब हैं. अगर वनडे क्रिकेट में आईसीसी इवेंट्स में टीम इंडिया के अब तक के प्रदर्शन को देखें, तो भारत का जीत प्रतिशत 81.5 फीसदी है. इस दौरान उसने 27 वनडे मैच (2011 और 2015 वर्ल्ड कप, 2013 और 2017 चैंपियन्स ट्रोफी) खेलकर 22 में जीत हासिल की. यह किसी भी टीम के लिए सबसे शानदार है. इस रेस में दूसरे स्थान पर संयुक्त रूप से न्यू जीलैंड और पाकिस्तान (60.9%) हैं. साउथ अफ्रीका (54.6%) यहां 5वें स्थान पर है.

भारत की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा चहल, जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डी कॉक, हाशिम अमला, फॉफ डूप्लेसी (कप्तान), वैन डर दसैं, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, फेहलुकवायो, क्रिस मौरिस, कगिसो रबाडा, इमरान ताहिर, तबरैज शम्सी.