logo-image

कई साल पहले केसरिया रंग की जर्सी में दिख सकती थी टीम इंडिया, इस वजह से नहीं चुनी गई

दरअसल बाकी टीमों की तरह इंडिया भी चाहती थी कि उसकी जर्सी में देश के झंडे की झलक दिखाई दे, लेकिन ऐसा नही हो सका जिसके बाद टीम इंडिया की जर्सी का कलर नीला कर दिया गया

Updated on: 30 Jun 2019, 10:36 AM

नई दिल्ली:

विश्व कप 2019 (World Cup 2019) में भारत की शानदार जीत का सिलसिला जारी है. आज यानी 30 जून को होने वाले मैच में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. इस मैच में टीम इंडिया एक अलग रूप में नजर आएगी. वजह है टीम इंडिया की जर्सी. दरअसल आज टीम इंडिया नीली नहीं बल्कि केसरिया रंग की जर्सी पहनकर मैदान में उतरेगी. वैसे टीम इंडिया की जर्सी कई साल पहले ही केसरिया रंग की हो सकती थी लेकिन किस वजह से इसका कलर नीला चुना गया, हम आपको बताते हैं. दरअसल बाकी टीमों की तरह इंडिया भी चाहती थी कि उसकी जर्सी में देश के झंडे की झलक दिखाई दे, लेकिन ऐसा नही हो सका जिसके बाद टीम इंडिया की जर्सी का कलर नीला कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: World Cup : आज भारत के खिलाफ 'करो या मरो' की लड़ाई लड़ेंगे गोरे अंग्रेज, हारे तो मुकाबले से बाहर

दरअसल, पाकिस्तान पहले ही अपनी हरे रंग की जर्सी के लिए प्रस्ताव पेश करा चुका था. इसलिए भारत उस रंग को नहीं चुन पाया और ना ही उसे उस रंग में दिलचस्पी थी. केसरिया रंग राजनीतिक पार्टियों की तरफ इशारा करता था इसलिए इस रंग को भी नहीं चुना गया. वहीं बात जब सफेद जर्सी की आई तो पहले ही कई एक दिवसीय मैच में टीम इंडिया सफेद रंग की जर्सी पहनकर खेल रही थी, इसलिए इसे भी लिस्ट से हटा दिया गया. इन सब के बाद बचा अशोक चक्र जिसका कलर नीला होता है. टीम इंडिया अपनी जर्सी के लिए खिलता हुआ कलर चाहती थी इसलिए आखिरकार भारत के लिए नीली रंग की जर्सी का चुनाव किया गया.

यह भी पढ़ें: World Cup, NZ vs AUS: ट्रेंट बोल्ट की हैट्रिक बेकार, ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 86 रनों से हराया

बता दें, भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में होने वाले मैच में भगवा जर्सी पहन कर उतरेगी. भारत यह नई जर्सी होम-अवे नियम के तहत पहनेगी क्योंकि मेजबान इंग्लैंड की जर्सी का रंग भी भारत की जर्सी से काफी मिलता जुलता है. इसलिए भारत को नई जर्सी को कुछ अलग तरह से तैयार किया गया है और इसके पिछले हिस्से को भगवा रंग का बनाया है. वहीं कंधों पर भी भगवा रंग है.