logo-image

SA vs SL : वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक...सर्वाधिक टीम टोटल, श्रीलंका के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास

South Africa vs Sri Lanka World Cup 2023 : श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने इतिहास रच दिया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलने के बाद 5 विकेट पर 428 रन बना डाले.

Updated on: 07 Oct 2023, 06:53 PM

नई दिल्ली:

South Africa vs Sri Lanka 1st Innings Highlights World Cup 2023 : वनडे वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने इतिहास रच दिया. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप के इतिहास का सर्वाधिक टीम टोटल रन बना दिए हैं. वहीं श्रीलंका के खिलाफ अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों ने शतक जड़ा. वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार ऐसा देखने को मिला है. इसके अलावा एडेन मार्कराम ने वनडे वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक जड़ा.

वर्ल्ड कप में एक टीम के 3 खिलाड़ियों ने जड़ा शतक

श्रीलंका के कमजोर गेंदबाजी के खिलाफ साउथ अफीका के बल्लेबाजों ने धातक बल्लेबाजी की. क्विंटन डिकॉक 100, रासी वान डर डुसेन 108 और एडन मार्करम 106 की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 428 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. वर्ल्ड कप के इतिहास का यह सर्वाधिक टीम टोटल है. वहीं वर्ल्ड कप में पहली बार किसी टीम के तीन बल्लेबाजों ने शतक जड़े हैं. 

यह भी पढ़ें: IND Vs AUS, ODI World Cup : 36 साल बाद बन रहा गजब का संयोग, क्या इस बार भारत चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया से करेगा हिसाब चुकता?

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक

साउथ अफ्रीका के एडन मार्करम ने इतिहास रचते हुए वनडे वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक जड़ दिया है. उन्होंने महज 49 गेंदों में शतक पूरा किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड आयरलैंड के केविन ओब्रायन के पास था, जिन्होंने 50 गेंदों में शतक लगाया था. आयरलैंड के केविन ने 2011 के विश्व कप इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों में शतक लगाया था. वहीं मार्करम ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक लगाने के कारनामे को अंजाम दिया. मार्करम 54 गेंदों में 196.30 के स्ट्राइक रेट से 106 रनों की पारी खेल पवेलियन लौटे. उनकी इस पारी में 14 चौके और 3 छक्के शामिल रहे.

यह भी पढ़ें: ODI World Cup 2023 : राहुल द्रविड़ को याद आया 2007 का वर्ल्ड कप, कहा- भूल गया मै खूद...

ऐसा रहा दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी की शुरुआत खराब रही. कप्तान टेंबा बावुमा सिर्फ आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए. हालांकि, इसके बाद डुसेन और डिकॉक ने श्रीलंकाई गेंदबाजों के धागे खोल दिए. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी हुई. डिकॉक ने 84 गेंदों में 12 चौके और 3 छक्के 100 रन बनाए. वहीं डुसेन ने 110 गेंदों में 108 रनों की पारी खेली. डुसेन के बल्ले से 13 चौके और 2 छक्के निकले. इसके बाद एडम मार्करम ने सबसे तेज शतक जड़ा.  वहीं हेनरिक क्लासेन ने 20 गेंदों में 32 रन, डेविड मिलर 21 गेंदों में 39 और मार्को यानसेन 7 गेंदों में 12 पर नाबाद लौटे.