logo-image

BAN vs SL : TIME OUT विवाद पर शाकिब ने तोड़ी चुप्पी... 'मैं सब कुछ करुंगा...'

Shakib Al Hasan On Angelo Mathews Time Out : श्रीलंका के खिलाफ मैच जीतने के बाद कप्तान शाकिब अल हसन ने उस माइंडसेट के बारे में बताया, जिसके तहत उन्होंने ये अपील की थी...

Updated on: 06 Nov 2023, 10:57 PM

नई दिल्ली:

Shakib Al Hasan On Angelo Mathews Time Out : वर्ल्ड कप 2023 के 38वें मुकाबले में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर टूर्नामेंट की दूसरी जीत दर्ज की. हार-जीत से अधिक इस मैच में हुई टाइम आउट कॉन्ट्रोवर्सी ने सभी का ध्यान आकर्षित किया. असल में, लंकाई पारी के दौरान शाकिब अल हसन ने एंजेलो मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील की थी, जिसे अंपायर्स ने स्वीकार किया और मैथ्यूज को टाइम आउट करार दिया था. अब मैच खत्म होने के बाद शाकिब ने उस माइंडसेट के बारे में बताया, जिसके तहत उन्होंने ये अपील की थी...

क्या बोले Shakib Al Hasan ?

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन की इस वक्त क्रिकेट के गलियारों में काफी आलोचना हो रही है. असल में, उन्होंने मैच के दौरान टाइम आउट की अपील की और अंपायर ने एंजेलो मैथ्यूज को टाइम आउट करार दिया. इसके बाद से ही तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट्स शाकिब को खेल भावना के खिलाफ जाकर अपील करने के लिए दोषी गलत ठहरा रहे हैं.

पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में Shakib Al Hasan ने कहा, "एंजेलो मैथ्यूज को आउट करने के लिए अपील के बारे में मेरे ही एक खिलाड़ी ने मुझे आकर बताया कि अभी हम अपील करें तो उन्हें आउट दिया जाएगा. मैंने अंपायर से जाकर कहा कि उन्हें आउट दिया जाए तो अंपायर ने पूछा कि आप पक्का ऐसा करना चाहते हैं तो मैंने कहा कि अगर यह नियमों में है तो उन्हें आउट दिया जाए. हम एक गेम में हैं और मैं वह सब कुछ करूंगा जो हमारी टीम को जिताने के लिए मुझे करना चाहिए. यह सही हो या फिर गलत, इसको लेकर हमेशा चर्चा होती रहेगी लेकिन मैंने वही किया, जो नियमों के अंदर था."

ये भी पढ़ें : क्या शाकिब अल हसन ने सही किया ? Time Out को लेकर ये है ICC का नियम

क्या है पूरा मामला?

बांग्लादेश के साथ गए मुकाबले में श्रीलंकाई पारी के 25वें ओवर में जब एंजेलो मैथ्यूज 1 मिनट 20 सेकेंड पर बैटिंग के लिए क्रीज पर आ गए थे, उन्होंने स्टांस लिया, लेकिन फिर अपना हेलमेट टाइट करने लगे. तभी उनके हेलमेट की स्ट्रिप टूट गई. इसके बाद उन्होंने दूसरा हेलमेट मंगाया. मगर, इधर इस बीच शाकिब अल हसन ने टाइम आउट की अपील कर दी और नियमों के तहत अंपायर्स ने मैथ्यूज को टाइम आउट करार दिया. तब मैथ्यूज ने पहले अंपायर से बहस की. फिर वह शाकिब की तरफ भी गए, लेकिन शाकिब ने साफ कर दिया कि उन्हें जो करना था, वो हो गया. शाकिब की ही अपील के चलते अंपायर को नियमों के तहत मैथ्यूज़ को टाइम आउट देना पड़ा. 

क्या कहता है ICC का नियम?

आईसीसी के नियम 40.1.1 के मुताबिक, विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद नए बल्लेबाज को 2 मिनट में गेंद खेलने के लिए तैयार रहना होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो विपक्षी टीम के खिलाड़ी टाइम आउट के लिए अपील कर सकते हैं.