News Nation Logo

BREAKING

इंग्‍लैंड की जीत के बाद ICC पर बरसे रोहित शर्मा, युवराज सिंह समेत कई दिग्‍गज

2019 विश्व कप फाइनल (World Cup Final 2019) में न्यूजीलैंड को आईसीसी(ICC)के जिस नियम के चलते ऐतिहासिक हार का सामना करना पड़ा, उसने क्रिकेट प्रशंसकों तक को चौंका दिया.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 15 Jul 2019, 06:20:44 PM
सुपर ओवर की कहानी

सुपर ओवर की कहानी

नई दिल्‍ली:

एक-एक गेंद पर सांसें थामने को मजबूर करने वाला विश्व कप फाइनल (World Cup Final 2019) जीवटता, जुझारूपन और आईसीसी(ICC)के चौके वाले नियम के कारण यह विश्‍व कप याद रखा जाएगा. 2019 विश्व कप फाइनल (World Cup Final 2019) में न्यूजीलैंड को आईसीसी(ICC)के जिस नियम के चलते ऐतिहासिक हार का सामना करना पड़ा, उसने क्रिकेट प्रशंसकों तक को चौंका दिया. यही वजह है कि रोहित शर्मा से लेकर युवराज सिंह तक ने आईसीसी(ICC)के इस नियम की आलोचना की है. खासकर पहले मैच टाई, फिर सुपर ओवर भी टाई, लेकिन ट्रॉफी मिली इंग्लैंड को! यह कैसे हुआ समझते हैं आईसीसी(ICC)के नियम से. लेकिन इससे पहले जान लें किस दिग्‍गज ने इस नियम पर क्‍या कहा..

रोहित शर्मा ने भी आईसीसी(ICC)को लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा कि आईसीसी(ICC)को अपने कुछ नियमों पर ध्यान देना चाहिए.

संजय मांजरेकर ने लिखा कि 2019 का वर्ल्ड कप फाइनल हमेशा याद रखा जाएगा. इंग्लैंड के साथ-साथ न्यूजीलैंड भी विनर है. वहीं युवराज सिंह ने ट्वीट किया कि वह आईसीसी(ICC)के इस नियम से इत्तेफाक नहीं रखते हैं. हालांकि, नियम नियम होते हैं इसलिए इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जीतने के लिए बधाई. मेरा दिल न्यूजीलैंड के साथ है, जिन्होंने आखिर तक फाइट की.  

  • न्‍यूजीलैंड के पूर्व हरफनमौला स्काट स्टायिरस ने लिखा ,‘‘ शानदार काम आईसीसी . आप एक लतीफा हो . ’’ 
  • भारत के महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने ट्वीट किया ,‘‘ आईसीसी के अकल्पनीय नियमों से इंग्लैंड विश्व कप जीता . यह बेहतर होता कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड संयुक्त विजेता बनते . न्यूजीलैंड ने ऐसे जबर्दस्त नतीजे के लिये अधिक मेहनत की . इंग्लैंड के जीतने की तो पहले से अपेक्षा की जा रही थी . सोचो आईसीसी सोचो . ’’ 
  • आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस ने लिखा ,‘‘ डकवर्थ लुईस प्रणाली रन और विकेट पर निर्भर है . इसके बावजूद फाइनल में सिर्फ चौकों छक्कों को आधार माना गया . मेरी राय में यह गलत है . ’’ 
  • न्यूजीलैंड के पूर्व हरफनमौला डियोन नैश ने कहा ,‘‘ मुझे लग रहा है कि हमारे साथ छल हुआ है . यह बकवास है . सिक्के की उछाल की तरह फैसला नहीं हो सकता . नियम हालांकि पहले से बने हुए हैं तो शिकायत का कोई फायदा नहीं . ’’

मैच और सुपर ओवर भी रहा टाई

गौरतलब है कि न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी कर 241 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड को विश्व चैंपियन बनने के लिए 242 रनों की जरूरत थी, लेकिन इंग्लैंड भी 50 ओवर में मात्र 241 रन ही बना सका. इस कारण मैच टाई हो गया.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019 Super Final: वो 18 गेंदें जो सदियों तक रखी जाएंगी याद

आईसीसी(ICC)के नियमानुसार टाई मैच का नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर हुआ. इसमें इंग्लैंड ने 15 रन बनाए और न्यूज़ीलैंड भी सिर्फ 15 रन ही बना पाया. इसलिए मैच यहां भी टाई हो गया.

चौकों की संख्या ने पलट दी इंग्लैंड के पक्ष में बाजी

आईसीसी(ICC)नियम के अनुसार अगर मैच टाई होता है, तो परिणाम हासिल करने के लिए सुपर ओवर खेला जाता है. अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो फिर विजेता का फैसला चौकों की गिनती से निकाला जाता है. यही इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच रविवार को खेले गए फाइनल में भी हुआ. इसी आधार पर रविवार को इंग्लैंड क्रिकेट का नया बादशाह बन गया. इंग्लैंड ने अपनी पारी में कुल 26 बाउंड्री लगाई और न्यूजीलैंड ने 17.

अंतिम स्कोर 

इंग्लैंड के कुल चौके-छक्के
22 चौके, 2 छक्के
2 चौके (सुपर ओवर में)

न्यूजीलैंड के कुल चौके-छक्के
14 चौके, 2 छक्के
1 छक्का (सुपर ओवर में)

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 15 Jul 2019, 04:08:10 PM