logo-image

2015 के सेमीफाइनल में भी विराट कोहली ने किया था निराश, इस बार तो....

इसमें कोई दोराय नहीं कि पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की, लेकिन कप्‍तान होने के नाते विराट कोहली की जिम्‍मेदारी बनती थी कि वे रुककर, संभलकर और टिककर खेलते.

Updated on: 11 Jul 2019, 01:53 PM

नई दिल्‍ली:

ICC World Cup 2019 में टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने कमाल का प्रदर्शन किया. एक टूर्नामेंट में 5 शतक और उसमें भी तीन लगातार. बस एक मैच में हिटमैन नहीं चले तो पूरी भारतीय टीम मिट्टी की दीवार की तरह भरभराकर ढहती चली गई. ऐसे में सवाल उठता है कि क्‍या कप्‍तान विराट कोहली को रोहित शर्मा के आउट होने के बाद संभलकर नहीं खेलना चाहिए था. अगर विराट कोहली 15 ओवर तक भी टिककर खेलते तो परिणाम कुछ और होता.

यह भी पढ़ें : सेमीफाइनल की हार के बाद कोच रवि शास्त्री के सामने मुश्किल सवाल

इसमें कोई दोराय नहीं कि पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की, लेकिन कप्‍तान होने के नाते विराट कोहली की जिम्‍मेदारी बनती थी कि वे रुककर, संभलकर और टिककर खेलते. वो भी ऐसे समय में जब टीम इंडिया के जांबाज रोहित शर्मा सस्‍ते में पवेलियन लौट चुके थे. लेकिन विराट कोहली ने भी अपना विकेट जल्‍दी गंवा दिया और मैच पहले ही ओवर से न्‍यूजीलैंड के पक्ष में चला गया. मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने विराट कोहली से अच्‍छा प्रदर्शन किया. हालांकि वे दुर्भाग्‍य से जल्‍दी रन बनाने के चक्‍कर में रउआउट हो गए. माही ने अच्‍छी पारी न खेली होती तो टीम इंडिया की हालत और भी पतली हो जाती. एक सवाल यह भी उठ रहा है कि बड़े मैचों में विराट कोहली लगातार फेल क्‍यों हो रहे हैं?

इस बार के सेमीफाइनल में विराट कोहली एक ही रन बना सके, जबकि महेंद्र सिंह धोनी रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे. अगर 2015 के वर्ल्डकप की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल में भी कुछ यही हालात थे. ठीक चार साल बाद विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने इतिहास को दोहराया. अंतर यही रहा कि 2015 के सेमीफाइनल में कोहली ने एक रन बनाने के लिए 13 गेंदें झेली थीं, जबकि इस बार केवल 6 गेंदों में एक रन बना लिए थे. दूसरी ओर, महेंद्र सिंह धोनी ने 2015 में 65 रनों की पारी खेली थी, जबकि इस बार के सेमीफाइनल में वह केवल 50 रन ही जोड़ पाए.

2015 सेमीफाइनल: धोनी Vs कोहली

  • विराट कोहली: 1 रन, 13 गेंद, 7.69 का स्ट्राइक रेट
  • महेंद्र सिंह धोनी: 65 रन, 65 गेंद, 100 का स्ट्राइक रेट, 3 चौके, 2 छक्के

2019 सेमीफाइनल: धोनी Vs कोहली

  • विराट कोहली: 1 रन, 6 गेंद, 16.66 का स्ट्राइक रेट
  • महेंद्र सिंह धोनी: 50 रन, 72 गेंद, 69.66 का स्ट्राइक रेट, 1 चौका, एक छक्का

वर्ल्डकप सेमीफाइनल में विराट कोहली

  • 9 (21) VS पाकिस्तान (2011 वर्ल्ड कप)
  • 1 (13) VS ऑस्ट्रेलिया (2015 वर्ल्ड कप)
  • 1(6) VS न्यूजीलैंड (2019 वर्ल्ड कप)