logo-image

Richard Kettleborough : जब-जब रिचर्ड कैटलबोरो रहे अंपायर, तब-तब हारा है भारत, 9 साल का कच्चा-चिट्ठा देखें

Richard Kettleborough ये वो नाम है, जिसे देखकर टीम इंडिया के फैंस काफी निराश हैं. क्योंकि, इनका होना और भारत का नॉकआउट में हारने के बीच एक ऐसा कनेक्शन है, जो 9 साल से टूटा नहीं है...

Updated on: 18 Nov 2023, 12:39 PM

नई दिल्ली:

Richard Kettleborough : वर्ल्ड कप 2023 के लिए जब से आईसीसी ने अंपायर्स के नामों का ऐलान किया है, तभी से भारतीय फैंस में खलबली मच गई है. असल में, आईसीसी ने फील्ड अंपायर के तौर पर रिचर्ड कैटलबोरो (Richard Kettleborough) और रिचर्ड इलिंगवर्थ को चुना है. अब इलिंगवर्थ से तो फैंस को कोई प्रॉब्लम नहीं है, मगर, कैटलबोरो का नाम देखते ही फैंस भड़क उठे हैं, क्योंकि ये अंपायर भारत के लिए हर बार अनलकी साबित होता है. आइए आपको पिछले 9 सालों के हर उस मैच के बारे में बताते हैं, रिचर्ड कैटलबर्ग टीम इंडिया के नॉकआउट मैच का हिस्सा बने और भारत उस मैच को हार गया....

Richard Kettleborough आईसीसी के उन अंपायर्स में से एक हैं, जो टीम इंडिया की जीत के लिए पनौती लगा देते हैं. जी हां, जब-जब रिचर्ड कैटलबोरो भारत के नॉकआउट मैच में जुड़ते हैं, उस-उस मैच में भारत हारता आया है. यही वजह है कि जब आईसीसी ने उन्हें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले फाइनल मैच के लिए बतौर फील्ड अंपायर चुना, तो भारतीय फैंस की उम्मीदों को एक बड़ा झटका लगा. 

6 नॉकआउट में भारत की हार के गवाह रहे हैं Richard Kettleborough

टी20 वर्ल्ड कप 2014 में टीम इंडिया का सामना फाइनल में श्रीलंका से हुआ था, जहां भारत को हार मिली थी. अंपायर रिचर्ड कैटलबोरो थे.

फिर वर्ल्ड कप 2015 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए सेमीफाइनल मैच हुआ था, जहां एक बार फिर रिचर्ड कैटलबोरो ही अंपायर थे और टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था.

टी-20 वर्ल्ड कप 2016 में वेस्टइंडीज और भारत के बीच हुए सेमीफाइनल मैच हुआ था, जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. और एक बार फिर, अंपायर के तौर पर रिचर्ड कैटलबोरो मौजूद थे.

साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों मिली हार को आज तक भारतीय फैंस नहीं भुला सके हैं. उस मैच में भी रिचर्ड कैटलबोरो भारत की उस शर्मनाक हार के गवाह बने.

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मैच में एक बार फिर न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल मैच हार गई. उस मैच में भी रिचर्ड कैटलबर्ग फील्ड अंपायर थे. एमएस धोनी के रन आउट पर कैटलबोरो का रिएक्शन काफी वायरल हुआ था.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 में एक बार फिर रिचर्ड कैटलबोरो भारत की हार के गवाह बने. जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल हुआ. तब वह टीवी अंपायर के रूप में इस मैच का हिस्सा थे.