logo-image

World Cup 2023 Venues Controversy : जारी है वर्ल्ड कप वेन्यू पर बवाल, पंजाब के खेल मंत्री ने BCCI से पूछा ये सवाल

World Cup 2023 के सभी मुकाबले 10 वेन्यू हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे. वहीं हैदराबाद, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक अभ्यास मैच खेले जाएंगे.

Updated on: 30 Jun 2023, 10:49 PM

नई दिल्ली:

ICC World Cup 2023 Venues Controversy :  भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. 5 अक्टूबर से टूर्नामेंट का आगाज होगा. जबकि 19 नवंबर को इसका फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. 46 दिनों तक चलने वाले इस वर्ल्ड कप के दौरान 48 मैच खेले जाएंगे. सभी मुकाबले 10 वेन्यू हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे. वहीं हैदराबाद, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक अभ्यास मैच खेले जाएंगे.

मगर वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा बवाल उसके वेन्यू को लेकर हो रहा है जो थमने का नाम नहीं ले रहा है. दरअसल जिन स्टेडियम को वर्ल्ड की मेजबानी नहीं मिली है वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से अपनी नाराजगी जता रहे हैं. पंजाब की सरकार इस पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर चुकी है. अब पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने BCCI के अध्यक्ष रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह को पत्र लिखकर तीखे सवाल पूछे हैं. उन्होंने पूछा कि आखिर ICC के वो कौन से नियम थे, जिसके तहत मोहाली को मेजबानी नहीं दिया गया है? गुरमीत ने ये भी पूछा कि आखिर वर्ल्ड कप के लिए वेन्यू को चुनने से पहले क्या कोई अधिकारी मोहाली स्टेडियम का मुआयना करने आया थे? इसे पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (PCA) ने भी मेजबानी नहीं मिलने पर नाराजगी जता चुका है.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: भारत ही नहीं इस देश से भी है पाकिस्तान को डर, वर्ल्ड कप में दिया था मात

इससे पहले भी गुरमीत सिंह मीत हेयर अपना नाराजगी जाहिर कर चुके हैं. उन्होंने वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी होने के बाद कहा था,  'मोहाली क्रिकेट स्टेडियम 1996 और 2011 के वर्ल्ड कप के कुछ अहम मुकाबलों का गवाह रहा है, लेकिन इस बार इसे एक भी मैच की मेजबानी करने का मौका नहीं दिया गया.' पंजाब के मंत्री ने 'राजनीतिक तंज कसते हुए कहा, 'सब जानते हैं कि BCCI को कौन चला रहा है.'

यह भी पढ़ें: IND vs PAK : World Cup 2023 से पहले इस दिन हो सकता है भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना!

शशि थरूर भी जता चुके हैं नाराजगी

दूसरी ओर कांग्रेस नेता शशि थरूर भी तिरुवनंतपुरम को मेजबानी ना मिलने पर सवाल खड़े कर चुके हैं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा था, 'यह देखकर निराशा हुई कि तिरुवनंतपुरम के स्टेडियम, जिसे कई लोग भारत में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट स्टेडियम कहते हैं, वह वर्ल्ड कप के शेड्यूल से गायब है. अहमदाबाद देश की नई क्रिकेट राजधानी बन रहा है, क्या एक या दो मैच केरल को मेजबानी करने के लिए नहीं किए जा सकते थे?'