logo-image

World Cup: ऋषभ पंत की बल्लेबाजी पर भड़के पीटरसन, युवराज सिंह ने किया बचाव

विश्‍वकप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड से हार के बाद टीम इंडिया की खिंचाई शुरू हो गई है. वैसे तो इस सार के पीछे सबसे बड़ी वजह भारत के टॉप ऑर्डर का फेल होना और महेंद्र सिंह धोनी की धीमी बल्‍लेबाजी भी है, लेकिन सबसे ज्‍यादा आलोचना ऋषभ पंत की बैटिंग को लेकर हो रही है.

Updated on: 11 Jul 2019, 04:27 PM

मैनचेस्टर:

विश्‍वकप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड से हार के बाद टीम इंडिया की खिंचाई शुरू हो गई है. वैसे तो इस सार के पीछे सबसे बड़ी वजह भारत के टॉप ऑर्डर का फेल होना और महेंद्र सिंह धोनी की धीमी बल्‍लेबाजी भी है, लेकिन सबसे ज्‍यादा आलोचना ऋषभ पंत की बैटिंग को लेकर हो रही है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऋषभ पंत की बल्लेबाजी से नाखुश नजर आए तो वहीं युवराज सिंह ने भारतीय खिलाड़ी का बचाव किया. भारत को अंतिम-4 के एक बेहद रोमांचक मैच में ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर न्यूजीलैंड ने 18 रनों से मात दी.

पंत नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने आए लेकिन 56 गेंदों पर केवल 32 रन ही बना सके. वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन स्पिन गेंदबाज मिशेल सेंटनर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए.  पीटरसन ने ट़्वीट किया, "कितनी बार हमने पंत को यह करते हुए देखा है????!!! इसी कारण उन्हें शुरुआत में टीम में शामिल नहीं किया गया था. दुखद. "

युवी को पीटरसन का ये ट्वीट बिल्कुल पसंद नहीं आई, उन्होंने पंत का बचाव करते हुए कहा, 'उसने आठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. ये उसकी गलती नहीं है, वो सीखकर और बेहतर होगा. ये बिलकुल भी दयनीय नहीं है. हालांकि हम सभी को अपना नजरिया रखने का हक है. ' भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी मैच के बाद पंत का बचाव किया और उनका मानना है कि ये 21 साल का प्रतिभावान खिलाड़ी अपनी गलती से सीखेगा.

इस पर पीटरसन ने फिर जवाब देते हुए लिखा, 'मेरी ये ट्वीट फ्रस्ट्रेशन में की गई है, कि वो शानदार खिलाड़ी है. वो कई बार ऐसा कर चुका है. उम्मीद करते हैं कि वो जल्द ही सीखे. ' जिस पर युवी ने कहा कि वो उनकी बात से सहमत हैं.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया की हार से सट्टेबाजों को 100 करोड़ रुपये का नुकसान

इससे पहले टीम इंडिया के कप्‍तान ने भी पंत का बचाव करते हुए कहा है कि वह समय के साथ सीख जाएंगे. कोहली ने कहा, 'वह स्वाभाविक खिलाड़ी हैं और उन्होंने खराब स्थिति से बाहर आने के लिए अच्छा काम किया है और पांड्या के साथ साझेदारी की. मुझे लगता है कि तीन/चार विकेट गंवाने के बाद उन्होंने जिस तरह से खेला वो अच्छा था, वह अभी युवा हैं. मैं भी जब युवा था तब मैंने भी काफी गलतियां कीं, लेकिन सीखा, वह भी सीखेंगे. वह जब पलट कर देखेंगे तो कहेंगें कि हां वह उस स्थिति में कुछ अलग कर सकते थे.'

यह भी पढ़ेंः विराट कोहली: बड़े मुकाबलों का 'छोटा' खिलाड़ी, नॉकआउट मैचों में हर बार सस्‍ते में आउट

लक्ष्मण ने ट्वीट किया कि केन विलियमसन और न्यूजीलैंड को लगातार दूसरे विश्व कप फाइनल में जगह बनाने की बधाई. रविंद्र जडेजा ने धोनी के साथ मिलकर शानदार संघर्ष किया और भारत को इतना करीब ले गए, लेकिन न्यूजीलैंड ने नई गेंद से बेहतरीन गेंदबाजी की और यह निर्णायक रहा. पूर्व भारतीय आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्विटर पर लिखा कि दिल टूट गया. न्यूजीलैंड को बधाई. बेहतरीन प्रदर्शन किया जडेजा.सुरेश रैना का मानना है कि विश्व कप से बाहर होने के बावजूद भारत ने टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से लाखों दिल जीते. रैना ने ट्वीट किया कि लड़कों भाग्य ने साथ नहीं दिया. अच्छा खेले. टूर्नामेंट के दौरान अपने प्रदर्शन से आपने दिल जीते. न्यूजीलैंड को बधाई.

यह भी पढ़ें: Cricket World Cup 2019: Team India की हार के बाद कप्तान विराट ने कही ये बड़ी बात

क्रिकेटर से कमेंटेटर बने संजय मांजरेकर ने लिखा कि मेरी नजरों में भारत चैंपियन टीम से कम नहीं. सात मैच जीते दो हारे. अंतिम मैच काफी करीबी रहा. अच्छा काम किया भारत. आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने विलियमसन की कप्तानी की तारीफ की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘बधाई हो, शानदार जीत. केन विलियमसन की शानदार कप्तानी. टीम इंडिया दुर्भाग्यशाली रही.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैनचेस्टर में हैरान करने वाला नतीजा. मैंने इंग्लैंड-भारत फाइनल की भविष्यवाणी की थी लेकिन न्यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन किया, भारत के इस बल्लेबाजी क्रम को इतने कम स्कोर पर रोकना अविश्वसनीय प्रयास है. जडेजा के लिए शानदार मैच, भारत दुर्भाग्यशाली रहा.

(Input: IANS)