logo-image

IND vs NED ODI World Cup Warm-Up Match : भारत-नीदरलैंड्स के बीच होगा वॉर्म-अप मैच, 12 साल बाद ODI में दोनों की भिड़ंत

IND vs NED Warm-up Match ODI World Cup 2023 : भारत और नीदरलैंड्स के बीच करीब 12 सालों बाद मैच खेला जाएगा. ये दोनों टीमें विश्व कप 2023 पहले वॉर्म-अप मैच खेलेंगी.

Updated on: 01 Oct 2023, 07:09 PM

नई दिल्ली:

IND vs NED Warm-up Match World Cup 2023 : वनडे वर्ल्ड कप का 5 अक्टूबर से भारत में आगाज हो रहा है. क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ के लिए मंच तैयार हो गया है. सभी टीमें इस बड़े टूर्नामेंट के अपनी तैयारी पूरी कर ली है. वहीं टूर्नामेंट शुरू होने से पहले वॉर्मअप मैच का आयोजन किया जा रहा है. भारत के साथ बाकी टीमें भी विश्व कप से पहले वार्म-अप मैच खेल रही हैं. टीम इंडिया का पहला वॉर्मअप मैच इंग्लैंड से था, जो कि बारिश की वजह से धुल गया. अब टीम इंडिया अपने दूसरे वॉर्मअप मैच 3 अक्टूबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलेगी. भारत और नीदरलैंड्स की टीमें करीब 12 साल बाद एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर होंगी.

भारत और नीदरलैंड्स के बीच अब तक कुल तीन ही मैच खेले गए हैं. इनमें दो वनडे और एक टी20 मैच है. भारत-नीदरलैंड्स के बीच पहला वनडे मैच फरवरी 2003 में खेला गया था. इसे टीम इंडिया ने 68 रनों से जीत दर्ज की थी. वहीं दूसरा और आखिरी वनडे मैच मार्च 2011 में खेला गया था. टीम इंडिया ने नीदरलैंड्स को 5 विकेट से हराया था. लिहाजा अब 12 साल बाद दोनों ही टीमें वनडे फॉर्मेट में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगी.

यह भी पढ़ें: ODI World Cup 2023 : विश्व कप में खतरनाक साबित होंगे ये 5 गेंदबाज! जानें लिस्ट में कितने भारतीय

भारत और नीदरलैंड्स के अब तक एकमात्र टीम20 मैच अक्टूबर 2022 में खेला गया था. भारत ने इस मैच को 56 रनों से अपने नाम किया था. इस तरह नीदरलैंड्स की टीम भारत के खिलाफ अभी तक एक भी मैच नहीं जीत सकी है. उसके लिए वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ जीत हासिल करना आसान नहीं होगा. 

नीदरलैंड्स के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो युवराज सिंह टॉप पर हैं. युवी ने 2 मैचों में 88 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से एक नाबाद अर्धशतक भी निकला है. जबकि सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर हैं. सचिन ने 79 रन बनाए हैं. वहीं विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने दो मैचों (एक टी20 और एक वनडे) में 74 रन बनाए हैं.