logo-image

सचिन या विराट, कौन है बेस्ट? दिग्गज के जवाब ने बहस ही कर दी खत्म, आप भी होंगे सहमत

सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली? दोनों में से बेस्ट कौन है? हर किसी की सोच अलग हो सकती है, लेकिन अब नासिर हुसैन ने एक ऐसा जवाब दिया है, जिससे आप भी सहमत ही होंगे...

Updated on: 29 Oct 2023, 04:15 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli vs Sachin Tendulkar : क्रिकेट के गलियारों में अक्सर पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर और मौजूदा समय में टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी विराट कोहली की तुलना होती रहती है. किसी को लगता है कि सचिन बेस्ट थे और किसी का मानना है कि विराट सर्वश्रेष्ठ हैं. मगर, इस बीच पूर्व इंग्लिश कप्तान नासिर हुसैन ने इस तुलना पर ऐसा जवाब दिया है, जिसने मानो इस बहस को ही खत्म कर दिया है...

Nasser Hussain ने किसे बताया बेस्ट?

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर नासिर हुसैन सेएक शो के दौरान यह पूछा गया कि सचिन और विराट में से कौन सा खिलाड़ी महान है. इस पर नासिर ने कहा, "मेरे हिसाब से सचिन तेंदुलकर महान है. मैंने उन्हें कई बार सामने खेलते हुए देखा है. मैंने उनके खिलाफ भी खेला है. बात अगर रन चेज की आती है तो विराट कोहली वनडे क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ी में से एक हैं. वहीं, अगर पहले बैटिंग करने की बात आती है तो सचिन तेंदुलकर सबसे महान हैं. लेकिन चेज करते हुए हमेशा विराट कोहली."

ये भी पढ़ें : वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हारने के बाद फूट-फूटकर रोए थे, खुद धोनी ने बताया पूरा किस्सा

सचिन इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 100 शतकों के साथ 30000 से भी ज्यादा रन बनाए हैं. टेस्ट में उनके 15921, वनडे में 18426 रन हैं. वहीं, विराट कोहली भी सचिन के पद चिन्हों पर ही चल रहे हैं और रनों का अंबार लगा रहे हैं. विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 26000 रन पूरे कर लिए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 76 शतक निकले हैं. उन्होंने टेस्ट में 8676, वनडे में 13437 और टी-20 इंटरनेशनल में 4008 रन बनाए हैं. इस बात में कोई शक नहीं है कि मौजूदा समय में यदि कोई खिलाड़ी सचिन के 100 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ सकता है, तो विराट ही हैं.

वर्ल्ड कप के आंकड़ों की बात करें, तो वनडे वर्ल्ड कप की तो 1992 से 2011 के बीच तेंदुलकर ने 45 मुकाबले खेले. इस बीच उनके बल्ले से 44 पारियों में 56.95 की औसत से 2278 रन निकले. सचिन वर्ल्ड कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं. वहीं, विराट इस लिस्ट में 5वें स्थान पर हैं और उन्होंने 1300 से ज्यादा रन बनाए हैं.