logo-image

रोहित शर्मा की पारी का मुरीद हुआ टीम इंडिया का यह पूर्व सलामी बल्‍लेबाज

रोहित इंग्लैंड एंड वेल्स में जारी आईसीसी विश्व कप में अब तक चार शतक जड़ चुके हैं और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए हैं

Updated on: 03 Jul 2019, 04:49 PM

नई दिल्‍ली:

भारत के पूर्व क्रिकेटर कृष्णमाचारी श्रीकांत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की तारीफ करते हुए कहा है कि वह अपनी जिम्मेदारी को जानते हैं और उन्हें पता है कि पारी कैसे बनाई जाती है. रोहित इंग्लैंड एंड वेल्स में जारी आईसीसी विश्व कप में अब तक चार शतक जड़ चुके हैं और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए हैं.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

श्रीकांत ने आईसीसी के अपने कॉलम में लिखा, "विश्व कप के किसी एक संस्करण में शानदार चार शतक एक असाधारण बात है. किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में उन्होंने कुमार संगाकारा की बराबरी कर ली है. मुझे लगता है कि बांग्लादेश के खिलाफ भी वह आसाधारण थे. "

यह भी पढ़ेंः ICC World Cup 2019: ..तो इसलिए टीम इंडिया है इस विश्‍व कप की प्रबल दावेदार

पूर्व क्रिकेटर ने कहा, "आप सलामी बल्लेबाज से इससे ज्यादा बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर सकते. रोहित जानते हैं कि कब आक्रामक खेलना है और कब शांत रहकर पारी को आगे बढ़ाना है. वह इस मैच में शुरू से ही आक्रामक थे और उनके 104 रन ने भारत को लय प्रदान की. उन्होंने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जो शतक जड़ा था, वह इसके विपरीत था. हालांकि दोनों अलग तरह की पारियां थीं लेकिन दोनों ही समान रूप से अहम थीं. " श्रीकांत, लोकेश राहुल के प्रदर्शन से भी काफी प्रभावित दिखे.

उन्होंने कहा, "मैं राहुल के प्रदर्शन से भी काफी प्रभावित हूं. उन्होंने अच्छी शुरुआत की. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 77 रन बनाए और मुझे पूरा भरोसा है कि जल्द ही वह शतक बनाएंगे. उनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हो रही है और वह शीर्ष क्रम में एक और अहम खिलाड़ी बन रहे हैं. "

बता दें भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आईसीसी विश्व कप (World Cup)-2019 में मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ एजबेस्टन में शतक जड़कर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा (Kumar Sangakara) की बराबरी कर ली है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक जमाया जो उनका इस विश्व कप (World Cup) में चौथा शतक है और इसी के साथ वह एक विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कुमार संगाकारा (Kumar Sangakara) के बराबर पहुंच गए.

कुमार संगाकारा (Kumar Sangakara) ने 2015 विश्व कप (World Cup) में लगातार 4 शतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था, हालांकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने लगातार तो नहीं लेकिन 4 शतक जड़ने के मामले में कुमार संगाकारा (Kumar Sangakara) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) विश्व कप के एक सीजन में 4 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

और पढ़ें: World Cup: केएल राहुल- रोहित शर्मा ने बर्मिंघम में रचा इतिहास, बनाया सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि महज 9 रन के निजी स्कोर पर तमीम इकबाल ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का कैच छोड़ा. नतीजा यह हुआ कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस विश्व कप (World Cup) का चौथा और ओवर ऑल पांचवा शतक पूरा किया. बता दें कि इस विश्व कप (World Cup) में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का जब भी कैच छूटा है उन्होंने 50 रन से ज्यादा की पारी खेली है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में उनका कैच 1 रन पर छूटा वहां उन्होंने नाबाद 122 रन बनाए. वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 रन पर कैच छूटने के बाद 57 रन की पारी खेली.

इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का कैच 4 रन पर छूटा था वहां रोहित ने 102 रनों की पारी खेली और आज के मैच में भी 104 रन बनाए. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एकदिवसीय मैचों में अब तक कुल 26 शतक बना चुके हैं.

और पढ़ें: Cricket World Cup 2019: घायल विजय शंकर का स्थान लेगा ये खिलाड़ी

इसी के साथ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 2019 में वनडे में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं. वह इतने कम समय में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. वह इस साल वनडे में 1000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच (1138), उस्मान ख्वाजा (1067) ने भी वनडे में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन बनाए. इससे पहले रोहित ने विश्व कप (World Cup) में भारत के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रन बनाए थे. पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 140 रन और इंग्लैंड के खिलाफ 102 रनों की पारियां खेली थीं.

(INPUT: IANS)