logo-image

IND vs BAN: बांग्लादेश को हरा सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, 28 रनों से हराया

बांग्लादेश की टीम यह लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और 48 ओवरों में सभी विकेट खोकर 286 रन ही बना सकी.

Updated on: 03 Jul 2019, 07:46 AM

नई दिल्ली:

भारत ने मंगलवार को एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) को 28 रनों से मात दे आईसीसी विश्व कप-2019 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए थे. बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम यह लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और 48 ओवरों में सभी विकेट खोकर 286 रन ही बना सकी. बांग्लादेश (Bangladesh) के लिए शकिब अल हसन 74 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 68 रनों की पारी खेली. उनके अलावा मोहम्मद सैफउद्दीन 51 रन बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के शानदार शतक की बदौलत बांग्लादेश (Bangladesh) के सामने 315 रनों का लक्ष्य रखा. हालांकि, उम्मीद इससे भी बेहतर स्कोर की थी लेकिन भारतीय मध्यक्रम उम्मीद के मुताबिक एक बार फिर प्रदर्शन नहीं कर सका.

और पढ़ें: World Cup: सचिन तेंदुलकर का यह बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब रोहित शर्मा, जानें क्या है आंकड़े

एजबेस्टन में मंगलवार को भारतीय टीम को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (104) और लोकेश राहुल (77) ने शानदार शुरुआत दी. लेकिन, बाद में रफ्तार ऐसी ही नहीं रह सकी. आखिरी के पांच ओवरों में भारतीय टीम 35 रन ही बना सकी और चार विकेट गंवा बैठी.

बांग्लादेश (Bangladesh) के लिए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने 10 ओवरों में 59 रन देकर पांच विकेट लिए. आखिरी ओवर में रहमान ने सिर्फ तीन रन दिए और दो विकेट लिए. भुवनेश्वर इस ओवर में रनआउट हुए. भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 314 का स्कोर खड़ा किया.

विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में शतक लगाया था. इस मैच में जब वह बल्लेबाजी करने उतरे तो लगा कि उन्होंने वहीं से शुरुआत की है. राहुल ने उनका बखूबी साथ दिया.

और पढ़ें: World Cup: रोहित शर्मा ने तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड, बन गए टीम इंडिया के 'सिक्‍सर किंग'

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जहां तेजी से रन बनाने के मूड में थे तो राहुल ने समझदारी दिखाते हुए उनको स्ट्राइक देने का काम किया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को शुरुआत में एक जीवनदान भी मिला. तमीम इकबाल ने उनका कैच छोड़ दिया. यहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सिर्फ नौ रनों के निजी स्कोर पर थे.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को इस तरह का जीवनदान देना कितना खतरनाक था, यह बांग्लादेश (Bangladesh) को पता चला. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. उन्होंने 29वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर इस विश्व में अपना चौथा और कुल 26 शतक पूरा किया.

अगले ओवर में वह सौम्य सरकार की गेंद पर लिटन दास को कैच देकर पवेलियन लौट लिए. उन्होंने राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 176 रन जोड़े. यह विश्व कप में भारत के लिए पहले विकेट की अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 92 गेंदों का सामना किया और सात चौके व पांच छक्के मारे.

और पढ़ें: World Cup: बर्मिंघम में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के जाने के बाद राहुल भी तीन ओवर बाद रुबेल हुसैन का शिकार हो गए. उन्होंने 92 गेंदों का सामना किया और छह चौके व एक छक्का मारा.

कप्तान कोहली का विश्व कप का छठा अर्धशतक नहीं लगा सके. रहमान ने उन्हें 237 के कुल स्कोर पर रुबेल के हाथों कैच कराया. कोहली ने 27 गेंदों पर 26 रन बनाए. हार्दिक पांड्या बिना खाता खोले पवेलियन लौट लिए.

अब पंत और धोनी क्रीज पर थे और भारत को 350 के आस-पास पहुंचने की उम्मीद थी, लेकिन पंत 41 गेंदों में 48 रन बनाकर 45वें ओवर की पहली गेंद पर 277 के कुल स्कोर पर आउट हुए. दिनेश कार्तिक का बल्ला तेजी से रन नहीं बना सका. उन्होंने नौ गेंदों में पर आठ रन बनाए.

और पढ़ें: World Cup: बर्मिंघम में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

धोनी ने आखिरी ओवर में शुरुआती दो गेंदों पर एक भी रन नहीं लिया और अगली गेंद पर आउट हो गए. भुवनेश्वर कुमार (2) पांचवीं और मोहम्मद शमी (1) आखिरी गेंद पर आउट हुए. अगले मैच की पहली गेंद पर रहमान हैट्रिक पर होंगे.