logo-image

IND Vs WI: हिट मैन रोहित शर्मा आज तोड़ सकते हैं ये बड़ा रिकॉर्ड

आज वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफड के मैदान पर रोहित अगर शतक लगाने में कामयाब रहते हैं तो वह एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे.

Updated on: 27 Jun 2019, 02:26 PM

नई दिल्‍ली:

आज वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफड के मैदान पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अगर शतक लगाने में कामयाब रहते हैं तो वह एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. अगर रोहित एक और शतक लगा देते हैं तो फिर वह यहां सबसे ज्यादा 5 वनडे शतक लगाने वाले विदेशी बल्लेबाज बन जाएंगे. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंग्लैंड के बर्मिंघम, नॉटिंघम, साउथेम्प्टन और मैनचेस्टर में शतक जड़ चुके हैं. इन 4 में से 2 शतक इसी वर्ल्ड कप में लगे हैं.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

टीम इंडिया इस मैच में वेस्टइंडीज (West Indies) को हरकर अपने सेमीफाइनल का दावा पक्‍का करना चाहेगी. लेकिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के निशाने पर एक बड़ा रिकॉर्ड होगा. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) में अब तक 4 मैचों में 106.66 की औसत से 320 रन बनाए हैं. इस दौरान 'हिटमैन' ने दो शतक और एक अर्धशतक लगाया है. उनका बेस्ट स्कोर 140 रन रहा है.

यह भी पढ़ेंः CWC19: पाकिस्‍तान के इस महासंयोग के बीच ये है दीवार, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ये भी जरूरी

इस शतक के साथ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले विदेशी (Visiting) बल्लेबाज बन जाएंगे. फिलहाल इंग्लैंड में सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले विदेशी बल्लेबाजों की लिस्ट में शिखर धवन, विवियन रिचर्ड्स, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केन विलियमसन संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. इन सभी ने इंग्लैंड में 4-4 शतक लगाए हैं.

यह भी पढ़ेंः IND Vs WI: मैनचेस्‍टर में वेस्‍टइंडीज से मुकाबले से पहले क्‍या कर रहे थे टीम इंडिया के खिलाड़ी, देखें तस्‍वीरें

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019)में शानदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया को कल वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफड में भिड़ना हैं. पॉइंट्स टेबल में भारत 5 मैचों में 9 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. भारत इस वर्ल्ड कप में अब तक एक भी मैच नहीं हारा है.

1992 में इंडीज से अंतिम बार हारा था भारत

भारत वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 1996 से नहीं हारा है. 23 साल से टीम इंडिया का वेस्टइंडीज पर वर्ल्ड कप में दबदबा रहा है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 1983 वर्ल्ड कप का फाइनल बहुत ही यादगार रहा था. तब भारत ने मजबूत मानी जाने वाली कैरेबियाई टीम को हराकर पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था.

भारत बनाम वेस्टइंडीज, वर्ल्ड कप में हुए मैचों के परिणाम

  • 6-मार्च -15 भारत 4 विकेट से जीता, पर्थ
  • 20-मार्च -11 इंडिया 80 रन से जीता, चेन्नई
  • 21-फरवरी -96 भारत 5 विकेट से जीता, ग्वालियर
  • 10-मार्च-92 वेस्टइंडीज 5 विकेट से जीता, वेलिंगटन
  • 25-जून -83 भारत 43 रन से जीता, लॉर्ड्स
  • 15-जून -83 वेस्टइंडीज 66 रन से जाती, द ओवल
  • 9-जून -83 भारत 34 रन से जीता, मैनचेस्टर
  • 9-जून -79 वेस्टइंडीज 9 विकेट से जीता, बर्मिंघम

यह भी पढ़ेंः CWC19: पाकिस्‍तान ने गजब कर दिया, न्‍यूजीलैंड से जुड़ा है यह रोचक किस्‍सा, दोहरा रहा है 1992 World Cup का इतिहास

  • भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के इतिहास में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैच 9 जून 1979 को बर्मिंघम में खेला था जिसमें वेस्टइंडीज ने बड़े आसानी के साथ भारत को 9 विकेट से हरा दिया था.
  • इसके बाद 1983 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने 3 मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला जिसमें 2 मैच में भारत को जीत मिली तो वहीं एक मैच वेस्टइंडीज की टीम जीतने में सफल रही थी. 1983 के फाइनल में भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर खिताब जीता था.
  • वैसे भारत और वेस्टइंडीज के बीच वर्ल्ड कप में अबतक कुल 8 मैच हुए हैं जिसमें 5 मैच जीतने में सफल रहा है और वेस्टइंडीज 3 मैच जीतने में सफल रही है.

जहां तक ओवर ऑल वनडे मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच कुल 126 मैच हुए हैं जिसमें भारत 59 मैच और वेस्टइंडीज 62 मैच जीतने में सफल रहा है.

धौनी की बल्लेबाजी चिंता का सबब

भारत विश्व कप के अपने छठे लीग मैच में गुरुवार को यहां जब सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी वेस्टइंडीज की खतरनाक टीम से भिड़ेगा, तो टीम प्रबंधन की मुख्य चिंता महेंद्र सिंह धौनी की बल्लेबाजी और उनका बल्लेबाजी क्रम होगी. 

यह भी पढ़ेंः World Cup: भारत-वेस्टइंडीज मैच से पहले क्रिस गेल ने रोहित शर्मा को दिया चैलेंज, जानें क्या बोले

धौनी ने अफगानिस्तान के खिलाफ बेहद धीमी बल्लेबाजी करते हुए 52 गेंद में 28 रन बनाये और इसके लिए उन्हें काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ा. आम तौर पर शांत रहनेवाले सचिन तेंडुलकर ने भी उनके रवैये पर सवाल उठाये थे. सचिन ने टीवी चैनल पर कहा : धौनी की बल्लेबाजी में कोई सकारात्मक रवैया नजर नहीं आया.