News Nation Logo

BREAKING

Banner

IND Vs SL: विश्‍व कप में श्रीलंका के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी, टीम इंडिया को इस खिलाड़ी से रहना होगा सावधान

2011 वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराया था.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 06 Jul 2019, 09:43:14 AM

नई दिल्‍ली:

वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में आज यानी शनिवार को लीड्स में भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला है. विश्‍व कप में श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. कप के इतिहास में भारत और श्रीलंका की टीमें 9वीं बार वर्ल्ड कप में आमने-सामने होंगी. श्रीलंका 4 मैच जीतने में सफल रहा. भारत को 3 मुकाबलों में ही सफलता मिली. एक मैच में नतीजा नहीं निकला. टीम इंडिया को पिछली बार श्रीलंका के खिलाफ 2007 में हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 2011 वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराया था.भारत, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. वहीं, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका पहले ही अंतिम-4 के रेस से बाहर हो चुके हैं. 

भारत vs श्रीलंका हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 158 वनडे खेले गए. इनमें टीम इंडिया 90 और श्रीलंका को 56 मैच में जीत मिली. एक मैच टाई रहा. वहीं, 11 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला.

इंग्लैंड में प्रदर्शन
इंग्लैंड के मैदानों पर दोनों टीमों के मुकाबलों की बात करें तो अब तक 7 वनडे में भारत 5 मैच जीता. श्रीलंका को 2 मुकाबलों में ही सफलता मिली.

टीम इंडिया की नजर पहले स्थान पर

ऑस्ट्रेलिया अभी 14 अंकों के साथ पहले स्थान पर है तो वहीं भारत 13 अंकों के साथ दूसरे पर. भारत अगर श्रीलंका पर जीत हासिल करता है तो उसके 15 अंक होंगे लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया भी अपना मैच जीत जाती है तो उसके 16 अंक होंगे और वह लीग दौर का अंत पहले स्थान के साथ करेगी.

शानदार फॉर्म में रोहित

उप-कप्तान रोहित शर्मा 544 रन के साथ उनके सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं. उन्होंने इस दौरान रिकॉर्ड बराबरी वाले चार शतक भी जड़े. इस दौरान उनका औसत 90.67 और स्ट्राइक रेट 96.97 का रहा. वे इस वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. दूसरी ओर विराट कोहली ने 7 पारियों में 408 रन बनाए. उनका औसत 58.29 और स्ट्राइक रेट 96.23 का रहा. कोहली ने इस वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में 5 अर्धशतक लगाए.

शमी-बुमराह का कहर 

दुनिया के नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 7 मैच में 14 विकेट लिए. बुमराह ने 4.61 की इकोनॉमी रेट से रन दिए. दूसरी ओर मोहम्मद शमी ने 4 मैच में 14 विकेट लिए. उन्होंने तीनों मुकाबलों में 4 से ज्यादा विकेट लिए.

यह भी पढ़ेंः PAK Vs BAN Video: सेमीफाइनल से बाहर पाकिस्‍तान, खिलाड़ियों की राह कुछ इस तरह से देख रहे हैं फैंस

वहीं अगर कमजोरी की बात करें मिडिल ऑर्डर अब भी भारत के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. गेंदबाजी में कुलदीप यादव का प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बना हुआ है. युजवेंद्र चहल ने 7 मैच में 11 विकेट निकाले. दूसरी ओर कुलदीप 6 मैच में सिर्फ 5 विकेट ही ले सके.

श्रीलंका की ताकत
लसिथ मलिंगा फॉर्म में हैं. उन्होंने 6 मैच में 12 विकेट लिए. इस दौरान एक बार मैच में 4 विकेट भी लिया. मलिंगा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी. उन्होंने 10 ओवर में 55 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. मलिंगा के इस प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका को जीत मिली थी. वहीं ओपनर कुसल परेरा ने 6 पारियों में 255 रन बनाए. उनका औसत 42.50 और स्ट्राइक रेट 109.91 का रहा. वे अपनी टीम के लिए टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. परेरा ने 3 अर्धशतक लगाए. 

यह भी पढ़ेंः World Cup: अंतिम लीग मैच में आज श्रीलंका से भिड़ेगा भारत, टीम इंडिया के लिए ये मैच होगा खास

अगर कमजोरी की बात करें तो दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक थिसारा परेरा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. उन्होंने 5 पारियों 11.80 की औसत से 59 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 96.72 का रहा.

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर),  भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव.

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), नुआन प्रदीप, अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, कुसल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा,  लसिथ मलिंगा,  कुसल परेरा, थिसारा परेरा, मिलिंडा श्रीवर्धना, लाहिरू थिरिमाने, इसुरू उदाना, एंजेलो मैथ्यूज, जीवन मेंडिस,जेफ्री वांडर्से.

First Published : 06 Jul 2019, 09:43:14 AM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो