logo-image

IND Vs PAK: ओल्ड ट्रेफर्ड पर 2 साल पहले पाकिस्तान ने दिया था गहरा जख्‍म, बदला लेने को तैयार विराट की सेना

हार का जख्म भारत के लिए बड़ा था जिसे भरने के लिए उसके दिमाग में कल के मैच में जीत के सिवाए कुछ और नहीं होगा.

Updated on: 15 Jun 2019, 08:14 PM

मैनचेस्टर:

भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला मैच बारिश के कारण धुल गया था, लेकिन अब उसके सामने वो मुकाबला है, जिसका पूरे क्रिकेट जगत को बेसब्री से इंतजार रहता है. आईसीसी विश्व कप-2019 के अगले मैच में भारत को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर रविवार को भिड़ना है.  क्रिकेट जगत में अमूमन इस मैच का महामुकाबले का नाम दिया जाता है और इसे लेकर मैदान के अंदर और बाहर, दोनों देशों की सीमाओं के अंदर और सीमाओं के आसपास जबरदस्त रोमांच और उत्साह रहता है.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

इस मुकाबले पर सभी की नजरें हैं और यह मुकाबला खास इसलिए भी है क्योंकि भारत और पाकिस्तान के बीच इस मैच से पहले जो मैच खेला गया था वो था आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 का फाइनल जहां भारत को मात मिली थी. उस हार का जख्म भारत के लिए बड़ा था जिसे भरने के लिए उसके दिमाग में कल के मैच में जीत के सिवाए कुछ और नहीं होगा.

और पढ़ें: Ind Vs Pak: भारत-पाकिस्तान मुकाबले से पहले Viral हुआ एक और Video

भारत ने इस विश्व कप में अभी तक दो मैच खेले हैं. पहले मैच में उसने दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी तो वहीं दूसरे मैच में मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया को हराया था. तीसरा मैच न्यूजीलैंड से था जो बारिश के कारण धुल गया था. अगर विश्व कप में इन दोनों टीमों की बात की जाए तो भारत कभी भी इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान से हारा नहीं है. 1992 से लेकर 2015 विश्व कप तक दोनों टीमें छह बार आमने-सामने हो चुकी हैं लेकिन पाकिस्तान कभी भी जीत नहीं पाया है. इस रिकार्ड से जरूर भारत को आत्मविश्वास मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK : मैनचेस्‍टर में भारत-पाकिस्‍तान के बीच गदर, रहिए हर खबर से Update

भारत को यह नहीं भूलना चाहिए कि ये वही पाकिस्तान है जिसने चैम्पियंस ट्रॉफी में उसे मात दी थी. इस बार भी यह टीम कम नहीं. पाकिस्तान ने शुरुआत जरूर खराब की थी और पहले मैच में न्यूजीलैंड से हार गई थी. लेकिन पाकिस्तान ने वापसी करते हुए मेजबान इंग्लैंड को मात दी और अपने पिछले मैच में मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया के खिलाफ कड़ा मुकाबला खेल बता दिया था कि उसे हराना आसान नहीं है.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK: विराट कोहली के सम्‍मान में जानें क्या कहा पाकिस्तानी क्रिकेट बाबर आजम ने

पाकिस्तान के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उसके दो सबसे अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज फॉर्म में आ गए हैं. इन दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन स्पैल डाल उसे हार की तरफ मोड़ दिया था तो वहीं आमिर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट ले उसे बड़ा स्कोर नहीं करने दिया था.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK: विश्‍व कप में जब सचिन तेंदुलकर से हार गया पाकिस्‍तान

आमिर ने ही चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में विराट कोहली और रोहित शर्मा के विकेट ले भारत को हार की तरफ धकेला था. इस मैच में भी सभी की नजरें आमिर और कोहली के बीच होने वाली प्रतिस्पर्धा पर होंगी. आमिर को बड़े टूर्नामेंट का खिलाड़ी कहा जाने लगा है क्योंकि चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद उन्होंने बेहद खराब प्रदर्शन किया था. वह विश्व कप टीम में भी जगह नहीं बना पाए थे लेकिन चयनकर्ताओं ने बाद में उन्हें टीम में शामिल किया और आमिर ने इस विश्व कप में अपने आप को अभी तक साबित किया है.

यह भी पढ़ेंः World Cup: 16 जून को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच पर भी छाए संकट के बादल, हो सकती है बारिश

भारत के लिए एक बुरी बात यह है कि शिखर धवन खेलने के लिए मौजूद नहीं है. ऐसे में रोहित के साथ पारी की शुरुआत लोकेश राहुल करेंगे. राहुल और रोहित की कोशिश भारत को अच्छी शुरुआत देने की होगी. कोहली पर पूरा विश्व नजर टिकाए बैठा है क्योंकि वह पिछली बार पाकिस्तान के खिलाफ विफल हो गए थे. इस बार कप्तान कोहली भी कोशिश करेंगे कि पाकिस्तान के खिलाफ रन कर सकें.

यह भी पढ़ेंः IND Vs PAK: पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के पीछे पड़ा यह 'भूत', कई तांत्रिक भी इसे नहीं भगा पाए

चौथे नंबर पर टीम प्रबंधन किसे उतारता है यह देखना होगा. टीम के पास विजय शंकर और दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकल्प हैं. महेंद्र सिंह धोनी, केदरा जाधव पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी. वहीं हार्दिक पांड्या से एक बार फिर उसी तरह की पारी की उम्मीद होगी जिस तरह की उन्होंने चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में खेली थी. पाकिस्तान की गेंदबाजी लय में आ गई है लेकिन उसे फील्डिंग से निराशा मिल रही है. टीम की फील्डिंग अभी तक दोयम दर्जे की साबित हुई है और यह भारत के खिलाफ उसे मुसीबत में डाल सकती है.

वहीं अगर बल्लेबाजी की बात की जाए तो पाकिस्तान के लिए भारत के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना आसान नहीं होगा. दो साल में भारत ने अपनी गेंदबाजी में गजब का सुधार किया है. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार शुरु में पाकिस्तानी बल्लेबाजी की परीक्षा लेंगे तो मध्य में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव भी पाकिस्तानियों को परेशान करेंगे.

यह भी पढ़ेंः World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के लिए दर्शक बेकाबू, 60-60 हजार रुपये में खरीद रहे हैं मैच की टिकट

पाकिस्तान को इमाम उल हक और फखर जमन से अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी. बाबर आजम और मोहम्मद हफीज तो फॉर्म में हैं लेकिन शोएब मलिक का बल्ला अभी तक शांत है. भारत के खिलाफ जीत के लिए इन शीर्ष-4 बल्लेबाजों में से किसी एक को बड़ी पारी खेलनी होगी.

टीमें (सम्भावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव.

पाकिस्तान : सरफराज खान (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमन, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, आसिफ अली, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हैरिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद हसनेन, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर.