logo-image

IND Vs NZ: टीम इंडिया के नाम जुड़ गए ये शर्मनाक रिकॉर्ड

भारत की शुरुआत बेहद शर्मनाक रही और टीम के टॉप तीन बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली 10 रन के अंदर ही पवेलियन लौट गए

Updated on: 11 Jul 2019, 07:19 AM

नई दिल्‍ली:

वर्ल्ड कप के 12वें सीजन का पहला सेमीफाइनल (World cup Semi final) भारत और न्यूजीलैंड(IND Vs NZ) के बीच खेला जा रहा है. मैनचेस्टर (Manchester) के ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 240 रन का लक्ष्य दिया है. भारत की शुरुआत बेहद शर्मनाक रही और टीम के टॉप तीन बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली 10 रन के अंदर ही पवेलियन लौट गए. इसी के साथ टीम इंडिया (Team India) के नाम पर एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया.

ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी की स्विंग गेंदों के आगे इंडिया के सलामी बल्लेबाज मसलन रोहित शर्मा, केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली 1-1 रन बनाकर आउट हो गए. इसी के साथ टीम के शुरुआत के तीनों बल्लेबाजों ने मिलकर मात्र 3 रन बनाए और एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर गए.

यह भी पढ़ेंः World Cup: सेमीफाइनल मैच के दौरान स्टेडियम से बाहर किए गए 4 सिक्ख दर्शक, जानें क्यों

दरअसल ये टीम इंडिया (Team India) की तरफ से सलामी बल्लेबाजों द्वारा बनाया गया सबसे कम रन है. इससे पहले साल 2005 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैदराबाद में टीम के टॉप तीन बल्लेबाजों ने मात्र 4 रन बनाए थे. इसके अलावा टीम इंडिया (Team India) ने एक और शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया.

टीम ने पहले पॉवरप्ले यानी की शुरुआती 10 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर मात्र 24 रन बनाए जो इस वर्ल्ड कप कप में पॉवरप्ले में बनाया गया सबसे कम स्कोर है. इससे पहले इसी मैच में कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरू के 10 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर मात्र 27 रन बनाए थे और ये शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

5-10 ओवर की कहानी, 24 रन पर टीम इंडिया (Team India) ने गंवा दिए 4 विकेट

IND स्‍कोर 24/4, - हार्दिक पांड्या 0 (0), ऋषभ पंत-12 (18)
छठा ओवर लेकर आए हेनरी ने केवल 4 रन दिए. सातवें ओर में बोल्‍ट की गेंदों पर दिनेश कार्तिक असहज दिखे. इस ओवर में कार्तिक ने सभी गेंदे डाट खेली. आठवां ओवर भी हेनरी लेकर आए. सामने थे ऋषभ पंत. इस ओवर से केवल 3 रन आए. नौवां ओवर लेकर एक बार फिर ट्रेंट बोल्‍ट के सामने थे दिनेश कार्तिक. सातवें ओवर में भी कार्तिक ही ट्रेंट के सामने थे और वो मेडन ओवर रहा. इस मैच में कार्तिक ने पहली बार हाथ खोला और 21वें गेंद पर चौका लगाकर अपना खाता खोला. आखिरी गेंद पर कार्तिक ने 2 रन बनाए. अगले ही ओवर में पंत ने भी हाथ खोलते हुए हेनरी के इस ओवर की दूसरी गेंद पर चौका मारा. हेनरी के इस ओवर की आखिरी गेंद पर कार्तिक का नीशम ने शानदार कैच पकड़ कर टीम इंडिया (Team India) को चौथा झटका दिया.

पहले 5 ओवर की कहानी, भारतीय बल्‍लेबाज मांग रहे पानी
IND स्‍कोर 6/3, दिनेश कार्तिक- 0 (9), ऋषभ पंत-1 (3)

पहला ओवर ट्रेंट बोल्‍ट ने डाला. सामने थे केएल राहुल. इस ओवर में केवल 2 रन बने. दूसरे ही ओवर की तीसरी गेंद पर मैट हेनरी ने रोहित शर्मा को विकेट के पीछे कैच करा कर भारतीए खेमें में खलबली मचा दी. तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर बोल्‍ट ने कोहली एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दूसरा झटका दे दिया. भारत के खाते में केवल 5 ही रन जुड़े थे. इसके बाद मैट हेनरी चौथा ओवर लेकर आए और पहली गेंद पर केएल राहुल को चलता किया. यह मेडन ओवर रहा. चौथे ओवर में एक बार फिर गेंद ट्रेंट बोल्‍ट के हाथ में थी.