logo-image

Ind vs NZ: अगर मैच के दौरान बारिश हुई तो भी इस नियम से फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया

आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) का पहला सेमीफाइनल मैच भारत-न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में होना है, लेकिन इस मैच में बारिश का साया मडरा रहा है.

Updated on: 09 Jul 2019, 10:59 AM

नई दिल्ली:

Ind vs NZ: आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) का पहला सेमीफाइनल मैच भारत-न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में होना है, लेकिन इस मैच में बारिश का साया मडरा रहा है. अगर बारिश के चलते मैच नहीं हो पाता है तो मैच रिजर्व डे के दिन यानी बुधवार को खेला जाएगा. अगर रिजर्व डे के दिन भी मैच बारिश से धुल जाता है तो लीग मैच के प्लाइंट के आधार पर टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ेंः #BottleCapChallenge : शिखर धवन, क्रिस गेल तो सही लेकिन युवराज सिंह ने सचिन तेंदुलकर के सामने खड़ी कर दी ये बड़ी मुश्किल

मौसम विभाग के मुताबिक, मैनचेस्टर में 9 व 10 जुलाई को बारिश होने के आसार हैं. दोनों दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. साथ ही रुक-रुककर बारिश भी हो सकती है. मैनचेस्टर के समयानुसार सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे) टॉस होना है, लेकिन यहां 9 जुलाई को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे बारिश होने की 40% आशंका है. भारतीय समयानुसार 3.30 बजे बारिश 51% होने की आशंका जताई गई है. ऐसे में टॉस भले ही बिना बारिश के हो जाए, लेकिन इसके बाद खेल में देरी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः उर्मिला मातोंडकर ने लोकसभा चुनाव में हार का ठीकरा इन नेताओं पर फोड़ा 

भारत-न्यूजीलैंड के बीच अगर तय दिन मैच शुरू हो जाता है, लेकिन कुछ ओवरों के बाद बारिश खलल डाल देती है तो मैच रिजर्व डे के दिन होगा. अगर रिजर्व डे वाले दिन खेल होता है तो मैच वहीं से शुरू होगा, जहां पहले दिन रुका हुआ था. अगर टीम इंडिया पहले दिन 20 ओवर बल्लेबाजी कर चुकी है तो रिजर्व डे वाले दिन वो 21वीं ओवर से खेलेगी. वहीं, सेमीफाइनल या फाइनल का मैच टाई हुआ तो सुपरओवर होगा. इसमें जो जीतेगा वो चैम्पियन होगा.

यह भी पढ़ेंः सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इन सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, ये अलाउंस हुआ दोगुना 

आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है. अगर मैच वाले दिन बारिश होती है तो 10 जुलाई को मैच खेला जाएगा. अगर दूसरे दिन भी बारिश होती है और मैच शुरू नहीं होता है तो मैच का नतीजा प्वाइंट के बेस पर निकाला जाएगा और जिस टीम के ज्यादा पॉइंट होंगे, वह फाइनल का टिकट पाएगी. प्लाइंट टेबल में भारत टॉप पर है, जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है.

ऑस्ट्रेलिया का भी फाइनल में पहुंचना तय, इंग्लैंड होगा बाहर

आईसीसी ने दूसरा सेमीफाइनल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होना है. 11 जुलाई को होने वाले इस मुकाबले पर भी बारिश का खतरा है. इसके लिए रिजर्व डे 12 जुलाई है. बर्मिंघम के एजबेस्टन में होने वाले मुकाबले में अगर बारिश रोड़ा बनती है तो ऑस्ट्रेलिया प्वाइंट के आधार पर फाइनल में पहुंच जाएगी. इस तरह बारिश से सीधा-सीधा नुकसान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम को होगा.