logo-image

IND vs AUS Final : टीम इंडिया सावधान! फाइनल में बहुत डरावने हैं ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड, कोई भी टीम नहीं कर पाई ऐसा

IND vs AUS World Cup 2023 Final : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मैच होने वाला है. ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में कितनी खतरनाक हो जाती है, उसकी गवाही ये आंकड़े दे रहे हैं.

Updated on: 19 Nov 2023, 11:18 AM

नई दिल्ली:

IND vs AUS Final World Cup 2023 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है. भारतीय टीम ने अपने सभी 10 मैचों में जीत हासिल कर यहां तक पहुंची है. टीम इंडिया के ओपनर्स से लेकर नंबर-6 तक के बल्लेबाज, सभी फॉर्म में है, और सभी ने इस वर्ल्ड कप में अपना जलवा बिखेरा है. इसके अलावा टीम इंडिया की गेंदबाजी में पांचों गेंदबाज ने विकेट निकाले हैं.

इस टूर्नामेंट में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की है. मोहम्मद शमी से लेकर सिराज तक, सभी ने विपक्षी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है, इसलिए इस मैच में टीम इंडिया अपनी पूरी ताकत के साथ उतरेगी, लेकिन फिर भी फाइनल मैच में उनका सामना ऑस्ट्रेलियन टीम के खिलाफ है. ऐसे में भारतीय टीम को साफी सावधान रहने की जरूरत है.

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई टीम का फाइनल में विपक्षी टीमों के खिलाफ आंकड़े बेहद डरावने हैं. किसी भी तरह यह टीम फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो ही जाती हयही कारण है कि ऑस्ट्रेलियन टीम अभी तक कुल 8 बार फाइनल में पहुंच चुकी है, और 5 बार फाइनल जीत भी चुकी है. ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ फाइनल में अभी तक कोई भी टीम 300 का आंकड़ा पार हीं कर पाई है. आइए हम आपको ऑस्ट्रेलिया के सभी फाइनल मैच के बारे में जानते हैं.

1975 वर्ल्ड कप फाइनल

लॉर्ड्स में खेले गए वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हराया था और वर्ल्ड चैंपियन बना था. वेस्टइंडीज ने 60 ओवर में 8 विकेट खोकर 291 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 274 रनों पर ही सिमट गई थी.

1987 वर्ल्ड कप फाइनल

ईडन गार्डन्स में खेले गए इस फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 253 रन बनाए थे, लेकिन इंग्लैंड 246 रन ही बना पाई थी और ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 7 रनों से जीत लिया था.

1996 वर्ल्ड कप फाइनल

ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 241 रन बनाए थे. उस मैच को श्रीलंका ने 3 विकेट रहते ही इस मुकाबले को जीत लिया था.  

1999 वर्ल्ड कप फाइनल

लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए इस फाइनल मुकाबले में पाकिस्तानी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 132 रन बना सकी. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ये स्कोर महज 20.1 ओवर में ही हासिल कर लिया.

जब पहली बार हुआ था भारत और ऑस्ट्रेलिया का फाइनल

2003 वर्ल्ड कप फाइनल

वर्ल्ड कप के फाइनल में पहली बार भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ था. ऑस्ट्रेलिय ने 2 विकेट खोकर 359 रन बनाए थे, लेकिन भारत की टीम सिर्फ 234 रनों पर ही ऑल-आउट हो गई थी. सौरभ गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने यह मैच खेला था.

2007 वर्ल्ड कप फाइनल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस फाइनल मैच में श्रीलंका की टीम सिर्फ 215 रनों पर ही सिमट गई थी.

2015 वर्ल्ड कप फाइनल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस फाइनल मैच में न्यूज़ीलैंड की टीम सिर्फ 183 रन ही बना सकी थी.

2023 वर्ल्ड कप फाइनल

अब ऑस्ट्रेलिया का इस फाइनल मैच में भारत के खिलाफ मुकाबला होने वाला है. ऐसे में देखना होगा कि सालों से वर्ल्ड कप फाइनल में चले आ रहे ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत को भारतीय टीम खत्म कर पाती है या नहीं.