logo-image
लोकसभा चुनाव

Team India ही जीतेगी वर्ल्ड कप, BCCI के रचे इस चक्रव्यूह को जान चौंक जाएंगे आप!

ICC World Cup 2023 : शेड्यूल को गौर से देखने पर ये मालूम पड़ता है की टीम इंडिया को ट्रॉफी जिताने के लिए बीसीसीआई ने पूरी तैयारी कर ली है. जानिए हम ऐसा क्यों कह रहे हैं...

Updated on: 04 Jul 2023, 01:37 PM

नई दिल्ली:

ICC World Cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से शुरू होगा. भारतीय टीम 8 अक्टूबर को अपना पहला लीग मुकाबला चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी. अब क्योंकि, ये टूर्नामेंट भारत में ही खेला जा रहा है, तो भारत को फेवरेट माना जाना तो तय है. मगर, आज हम आपको एक ऐसी सच्चाई बताने वाले हैं, जिसे जानने के बाद आप भी मान जाएंगे की बीसीसीआई ने भारत के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने के लिए चक्रव्यूह रचा है, जिसमें वो दूसरी टीमों को फंसाकर भारत को चैंपियन बनाने में मदद करेगी. 

दरअसल, ये मामला वेन्यू से जुड़ा है. अगर आप गौर करेंगे, तो देखेंगी की भारत जिन 9 मैदानों पर लीग मैच खेलने वाला है, उसमें से 6 मैदान तो घरेलू टीम की पावर हैं. जहां, उसका विनिंग प्रतिशत काफी अच्छा है. ऐसे में यदि भारत इन 6 मैचों को आसानी से जीत जाता है, तो उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. तो आइए आपको उन मैदानों के बारे में बताते हैं...

चेन्नई का चिदंबरम स्टेडियम : 8 अक्टूबर को भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले जाने वाले मुकाबले के साथ ही वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत करेगा. ये मैच चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. जहां,1987 से अब तक भारत ने 14 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं 6 मैचों में हार का सामना किया है. 

अरुण जेटली स्टेडियम (दिल्ली) : भारतीय टीम, अफगानिस्तान के खिलाफ 11 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मैदान पर उतरेगी. अब यदि इस मैदान के आंकड़ों की बात करें, तो यहां अब तक भारत ने 21 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 13 में जीत मिली है, तो 7 मुकाबलों में हार का सामना किया है. 

अहमदाबाद, नरेंद्र मोदी स्टेडियम : 15 अक्टूबर को World Cup 2023 का सबसे बड़ा मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच में पहले से ही भारत को जीतने का फेवरेट माना जा रहा है. वहीं स्टेडियम के आंकड़े भी भारत के पक्षमें हैं. जी हां, टीम इंडिया ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अब तक 18 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें 10 में जीत मिली है, तो वहीं 8 में हार का सामना किया है.

वानखेड़े स्टेडियम (मुंबई) : भारत और श्रीलंका के बीच वानखेड़े में 2 नवंबर को बड़ा मैच खेला जाएगा. यहां अब तक भारत ने 22 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 13 मैचों में जीत हासिल की है और 9 में हार का सामना करना पड़ा है. याद दिला दें, 2011 में भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मैच भी इसी मैदान पर खेला गया था. 

ये भी पढ़ें : कहां से आता है धोनी के ब्रेकफास्ट के लिए इतना महंगा अंडा, कीमत जान उड़ जाएंगे होश!

ईडेन-गार्डेन्स (कोलकाता) : 5 नवंबर को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता में बड़ा मैच खेला जाएगा. ईडेन गार्डेन्स में भारत ने अब तक 22 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 13 मैच जीते हैं और 8 में हार का सामना किया है. 

चिन्नास्वामी स्टेडियम (बैंगलोर) : 11 नवंबर को टीम इंडिया का सामना क्वालीफायर के साथ बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. अब तक भारत ने इस मैदान पर 21 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 14 मैच जीते हैं और 5 मैचों में हार का सामना किया है.