logo-image

अगर विराट कोहली सेमीफाइनल नहीं खेलते तो यह विश्‍व कप हमारा होता! जानें कैसे

अगर विराट कोहली सेमीफाइनल नहीं खेलते तो यह विश्‍व कप (ICC World Cup 2019) हमारा होता. सुनने में थोड़ा यह अटपटा जरूर लग रहा है पर है यह सच.

Updated on: 11 Jul 2019, 08:28 PM

नई दिल्‍ली:

अगर विराट कोहली सेमीफाइनल नहीं खेलते तो यह विश्‍व कप (ICC World Cup 2019) हमारा होता. सुनने में थोड़ा यह अटपटा जरूर लग रहा है पर है यह सच. विश्‍व कप शुरू होने से बहुत पहले 2011 और 2015 क्रिकेट विश्व कप (World Cup) के विजेताओं की सटीक भविष्यवाणी करने वाले ज्योतिषी ग्रीनस्टोन लोबो (Greenstone Lobo) ने 2019 विश्व कप (World Cup) को लेकर भारत की स्थिति पर भविष्यवाणी कर दी थी. लोबो ने कहा था कि विराट कोहली की वजह से टीम इंडिया विश्‍व कप नहीं जीत पाएगी और हुआ भी वही.न्‍यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में भारत के हारने के बाद करोड़ों भारतीयों का सपना टूट गया.

आपको विश्‍व कप शुरू होने से पहले क्रिकेट पंडित जहां एक और टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को इस विश्व कप (World Cup) के लिए प्रमुख दावेदार मान रहे थे वहीं ज्योतिषीय गणना के अनुसार तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का भारतीय टीम का सपना इस बार पूरा होता नहीं दिख रहा था. 2011 और 2015 क्रिकेट विश्व कप (World Cup) के विजेताओं की सटीक भविष्यवाणी करने वाले ज्योतिषी ग्रीनस्टोन लोबो (Greenstone Lobo) ने 2019 विश्व कप (World Cup) को लेकर भारत की स्थिति पर भविष्यवाणी की थी.

यह भी पढ़ेंः  विराट कोहली, चहल और बुमराह ने कुछ इस तरह बयां किया हार का दर्द

ग्रीनस्टोन लोबो ने अपनी यह भविष्यवाणी मौजूदा विश्व कप में भाग लेने वाले सभी कप्तानों की कुंडली का अध्ययन करने के बाद की थी. उनकी इस प्रीडक्शन के मुताबिक, जिन कप्तानों की जन्मकुंडली में यूरेनस, नेप्च्यून और प्लूटो मजबूत हैं, उन्हीं के पास विश्व कप (World Cup) जीतने के चांस है.

ग्रीनस्टोन लोबो की गणनाओं के मुताबिक इस बार विश्व विजेता बनने का ताज उसी कप्तान की टीम पर सजेगा, जो 1985-87 तक के बीच जन्मा हो, इस काल में जन्में लोगों के लिए यूरेनस और नेप्च्यून सबसे मजबूत ग्रह हैं, जो उनके भाग्य को चमकाने में मददगार होंगे.

यह भी पढ़ेंः विराट कोहली: बड़े मुकाबलों का 'छोटा' खिलाड़ी, नॉकआउट मैचों में हर बार सस्‍ते में आउट

ग्रीनस्टोन लोबो की भविष्यवाणी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच, इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन और पाकिस्तान के सरफराज अहमद हैं इस काल में जन्में हैं, हालांकि लोबो पाकिस्तान के सरफराज अहमद को यहां जीत का हकदार नहीं मान रहे थे क्योंकि वह पहले ही एक बड़ा खिताब (2017 चैंपियंस ट्रॉफी) अपने नाम कर चुके थे.

यह भी पढ़ेंः World Cup: ऋषभ पंत की बल्लेबाजी पर भड़के पीटरसन, युवराज सिंह ने किया बचाव

भारतीय अभियान के लिए ग्रीनस्टोन लोबो (Greenstone Lobo) ने कहा था कि 2019 में उसकी विश्व कप (World Cup) की उम्मीदों को झटका लग सकता है और वह खिताब नहीं जीत पाएगी. ग्रीनस्टोन लोबो (Greenstone Lobo) ने कहा,' विराट कोहली (Virat Kohli) के जन्‍म का समय 1986 या 1987 होना था न कि 1988 में, जिसकी वजह से टीम इंडिया खिताब की दौड़ से बाहर होगी.'

रोहित शर्मा होते कप्‍तान तो राह थी आसान

ग्रीनस्टोन लोबो की मानें तो एक रास्ता था, जिसके दम पर टीम इंडिया एक बार फिर विश्व कप (World Cup) विजेता बन सकती थी, लेकिन खुद लोबो की नजर में ही यह बड़ा ही असंभव सा था. यह तब संभव था, जब 1988 में जन्मे विराट कोहली दुर्भाग्य से चोटिल हो जाएं और तब विराट की जगह टीम इंडिया की कमान 1987 में जन्मे रोहित शर्मा संभालें. अगर ऐसा होता तो भारतीय टीम के विश्व चैंपियन बनने के चांस सबसे ज्यादा होते लेकिन ऐसा संभव हो, इसके चांस नजर नहीं थे.