logo-image

गेंद पुरानी करने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल कर रही है टीम इंडिया

क्रिकेट में जब से दो नई गेंदों का नियम आया है तब से कई लोग इसकी खिलाफत कर चुके हैं क्योंकि इससे बल्लेबाजों को फायदा मिलता है

Updated on: 04 Jul 2019, 10:28 AM

लीड्स:

क्रिकेट में जब से दो नई गेंदों का नियम आया है तब से कई लोग इसकी खिलाफत कर चुके हैं क्योंकि इससे बल्लेबाजों को फायदा मिलता है और गेंदबाजों को गेंद को रिवर्स स्विंग कराने में मुश्किल होती है. भारतीय टीम ने हालांकि इस समस्या का सही रास्ता ढ़ूंढ लिया है. टीम की रणनीति है कि जब भी बाउंड्री के पास से गेंद थ्रो की जाएगी वो एक टप्पे यानी वन बाउंस में की जाएगी जिससे गेंद वक्त के साथ अपनी चमक खो बैठेगी और गेंदबाजों को पकड़ बनाने में मदद मिलेगी साथ ही रिवर्स स्विंग में भी मदद मिलेगी.

World Cup Schedule Points Table | Video |TEAM SQUAD | World Cup Photos

वन बाउंस की रणनीति पर भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने कहा, "जितने ओवर फेंके जाएंगे उतनी ही गेंद पुरानी होती जाएगी. हां, जब आप फील्डिंग करते हो और गेंद को एक टप्पे में भेजते हो तो इससे गेंद पुरानी होती है. इसके अलावा हम गेंद को पुरानी करने के लिए कुछ और नहीं कर सकते. "

यह भी पढ़ेंः सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड खतरे में, इन खिलाड़ियों की है नजर, जानें हर विश्‍व कप में कौन था टॉप स्‍कोरर

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में चार विकेट लेने वाले गेंजबाज जसप्रीत बुमराह ने भी राहुल की बात का समर्थन किया है. इस तेज गेंदबाज ने कहा, "हमारा ध्यान स्पिनरों के आने तक गेंद को जल्द से जल्द पुरानी करने पर होता है. यही हमारी रणनीति थी. नई गेंद ज्यादा कुछ कर नहीं रही थी. गेंद जितनी पुरानी होगी विकेट भी धीमी हो जाएगी. हम जानते थे कि एक बार गेंद पुरानी हो गई तो उसे मारने में आसान नहीं होगा. "

यह भी पढ़ेंः ICC World Cup 2019: ..तो इसलिए टीम इंडिया है इस विश्‍व कप की प्रबल दावेदार

वनडे में दो नई गेंदों को लेकर पहले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी आलोचक रवैया अपना चुके हैं. सचिन ने एक बार कहा था, "वनडे क्रिकेट में दो नई गेंदें होना खात्मे की तैयारी के लिए सबसे सही है क्योंकि एक भी गेंद को पुरानी होने का समय नहीं मिलेगा जिससे वो रिवर्स स्विंग हो सके. हमने काफी लंबे समय से रिवर्स स्विंग नहीं देखी जो अंत के ओवरों का अहम हिस्सा हुआ करती थी. "