logo-image

World Cup 2019 Final: न्यूजीलैंड में जन्म लेने वाले बेन स्टोक्स ने ऐसे बनाया इंग्लैंड को विश्व चैंपियन

इस शानदार मुकाबले में इंग्लैंड को जीत दिलाने के पीछे सबसे बड़ा हाथ न्यूजीलैंड में जन्म लेने वाले बेन स्टोक्स का रहा

Updated on: 15 Jul 2019, 07:25 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड ने रविवार को लॉडर्स मैदान पर खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में मात दे आईसीसी विश्व कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया है. इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप जीता है. वह चौथी बार फाइनल में पहुंची थी. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के सामने 242 रनों की चुनौती रखी थी, लेकिन इंग्लैंड 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और मैच सुपर ओवर में गया, जहां इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 16 रनों की चुनौती रखी सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा और इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्रीज मारने के कारण विजेता घोषित किया गया.

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड सिर्फ वर्ल्ड कप विजेता ही नहीं बना, बतौर मेजबान एक मिथक भी तोड़ा

इस शानदार मुकाबले में इंग्लैंड को जीत दिलाने के पीछे सबसे बड़ा हाथ न्यूजीलैंड में जन्म लेने वाले बेन स्टोक्स का रहा.  बाएं हाथ के बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने 98 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए. इस पारी में बेन स्टोक्स ने 5 चौके और 2 छक्के मारे और इंग्लैंड को जीत के दरवाजे तक पहुंचाया. इसके अलावा सुपरओवर में भी इंग्लैंड ने बल्लेबाजी करने के लिए बेन स्टोक्स को जोस बटलर के साथ भेजा.  सुपरओवर में भी बेन स्टोक्स ने 3 गेंदों में 1 चौके की मदद से 8 रन बनाए. सुपरओवर में इंगलैंडड की टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 16 रनों का लक्ष्य रखा. लेकिन इस सुपओवर में भी मैच टाइ रहा. ऐसे में ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड विजेता बनी.

यह भी पढ़ें: World Cup: सुपर ओवर में मैच हुआ टाई, इंग्लैंड ने जीता खिताब, न्यूजीलैंड ने जीता दिल

बेन स्टोक्स ने इंगलैंड में ही सीखा क्रिकेट

बेन स्टोक्स का जन्म 4 जून 1991 को न्यूजीलैंड की राजधानी क्राइस्टचर्च में हुआ था. वे 12 साल की उम्र में ही इंग्लैंड में आ गए थे और यहीं उन्होंने क्रिकेट सीखा. क्रिकेट खेलते-खेलते वे दाएं हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए.