News Nation Logo
Banner

World Cup 2019: न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्‍सन ने तोड़ा यह विश्‍व रिकॉर्ड

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 14 Jul 2019, 04:02:25 PM
केन विलियम्‍सन (ICC)

नई दिल्‍ली:  

क्रिकेट का 'मक्का' कहा जाने वाला ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान विश्व क्रिकेट को एक नया चैंपियन देने के लिए तैयार है. यह नया चैंपियन मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में से कोई एक हो सकता है, जिन्हें आज यहां एक-दूसरे के खिलाफ आईसीसी विश्व कप-2019 का फाइनल खेलना है. इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है. उसका यह चौथा फाइनल है. वह इससे पहले तीन बार फाइनल खेल चुकी है, लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है. एक रन बनाते ही वह एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं.

श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने को पछाड़ेंगे

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के नाम मौजूदा विश्वकप में नौ मैचों में 91.33 के औसत से कुल 548 रन हैं. वह पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने के एक विश्व कप में सर्वाधिक रनों के मामले में बराबरी पर हैं. हालांकि, केन विलियमसन का ओवरऑल रिकॉर्ड जयवर्धने से बेहतर है क्योंकि उन्होंने इस आंकड़े को पूर्व श्रीलंकाई खिलाड़ी से तीन कम पारियों में छुआ है.

तेंदुलकर के रिकॉर्ड पर भी नजर

आईसीसी विश्‍वकप 2019 (ICC World Cup 2019) के दोनों सेमीफाइनल में सचिन तेंदुलकर का एक विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड नहीं टूट पाया. पहले सेमी फाइनल में इस रिकॉर्ड से सबसे करीब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) थे और उनके 1 रन पर आउट होने के बाद उम्‍मीद जताई जा रही थी कि दूसरे सेमीफाइनल में वार्नर (David Warner) इसे तोड़ देंगे. लेकिन वार्नर (David Warner) 9 रन बनाकर आउट हो गए.

यह भी पढ़ेंः World Cup: विश्‍व कप से बाहर होने के बाद ब्रिटेन की सड़कों पर ऐसे नजर आए विराट-अनुष्का‍

अब सबकी नजरें रविवार को होने वाले फाइनल पर है. अगर लार्डस में जो रूट या केन विलियम्‍सन शतक ठोकते हैं तो मास्‍टर ब्‍लॉस्‍टर सचिन तेंदुलकर का 16 साल पुराना रिकार्ड टूट जाएगा. न्‍यूजीलैंड के केन विलियम्‍सन इस रिकॉर्ड से 126 रन पीछे हैं. 

पहले कप्तान बनेंगे

रोस टेलर के बाद विलियमसन न्यूजीलैंड के दूसरे अन्य बल्लेबाज भी हैं, जिन्होंने एक विश्व कप सत्र में 500 से अधिक रन बनाए हैं. यदि वह अपनी टीम को विश्व विजेता बनाते हैं तो वह न्यूजीलैंड को वनडे विश्व कप का खिताब दिलाने वाले भी पहले कप्तान बन जाएंगे.

First Published : 14 Jul 2019, 03:06:32 PM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.