logo-image

World Cup: विजय शंकर की जगह टीम में शामिल हुए मयंक अग्रवाल, दर्ज है शानदार रिकॉर्ड्स

वहीं आईसीसी (ICC) ने विजय शंकर की जगह मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को टीम में शामिल करने की अनुमति दे दी है जिसका मतलब है अब भारतीय टीम में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) भी खेलते नजर आ सकते हैं.

Updated on: 02 Jul 2019, 07:46 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) में भारतीय टीम खिलाड़ियों की चोट से जूझती नजर आ रही है. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के बाद अब ऑलराउंडर विजय शंकर भी चोट के चलते बाहर हो गए हैं. विजय शंकर के पैर के अंगूठे में चोट के चलते उन्हें रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैच में आराम दिया गया था. सोमवार को मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद बीसीसीआई ने उनके विश्व कप (World Cup) से बाहर होने की खबर की पुष्टि की है. वहीं आईसीसी (ICC) ने विजय शंकर की जगह मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को टीम में शामिल करने की अनुमति दे दी है जिसका मतलब है अब भारतीय टीम में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) भी खेलते नजर आ सकते हैं.

गौरतलब है कि मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. वनडे में डेब्‍यू का इंतजार कर रहे मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए डेब्यू करते हुए दो टेस्‍ट मैच खेले. मयंक ने अपनी पहली पारी में 76 रन बनाकर डेब्‍यू पारी में अर्धशतक जमाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड नाम किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड दत्‍तू फाड़कर के नाम था जिन्होंने 1947 में यह उपलब्धि हासिल की थी.

और पढ़ें: World Cup 2019: भारत की हार पर पाकिस्तानियों ने कुछ यूं जाहिर किया अपना गुस्सा

इसके अलावा फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में भी मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) का शानदार रिकॉर्ड रहा है. उन्‍होंने घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलते हुए 50 मैचों में 3964 रन बनाए. इतना ही नहीं उनके नाम घरेलू क्रिकेट में एक नाबाद तिहरा शतक भी लगाया है. लिस्‍ट ए मैचों में मयंक ने 75 मैचों में 48.71 की औसत से 3605 रन बनाए हैं. इसमें 12 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं.

विजय हजारे ट्रॉफी में भी मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने कमाल का प्रदर्शन किया और एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने. इस दौरान मयंक ने विराट कोहली, दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्‍पा जैसे खिलाडि़यों को पीछे छोड़ते हुए विजय हजारे ट्रॉफी में कुल 723 रन बनाए.

और पढ़ें: विजय शंकर टीम इंडिया से बाहर, मयंक अग्रवाल हो सकते हैं शामिल

उनसे पहले कोई भी बल्‍लेबाज विजय हजारे ट्रॉफी के एक एडिशन में इतने रन नहीं बना सका. दिनेश कार्तिक ने 2016-17 संस्‍करण में 607 तो 2008-09 में विराट कोहली ने 534 रन बनाए थे.

पिछले साल घरेलू क्रिकेट सीजन में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने रणजी ट्रॉफी में पांच शतकों की मदद और 105.45 की औसत से 1160 रन बनाए थे. मुश्‍ताक अली टी20 टूर्नामेंट में 9 मैचों में 128 के स्‍ट्राइक रेट से 258 और विजय हजारे ट्रॉफी में करीब 100 की औसत से उन्‍होंने 723 रन बनाए. 

और पढ़ें: World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ मैच के बाद धोनी फिर हुए ट्रोलिंग का शिकार, दिग्गजों ने भी साधा निशाना

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) भारतीय क्रिकेट के किसी भी ए लिस्‍ट के टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) घरेलू क्रिकेट के किसी एक सीजन में 2000 या अधिक रन बनाने वाले पहले बल्‍लेबाज बने थे. इस दौरान उन्‍होंने 8 शतक और 9 अर्धशतक शामिल है.